in

चेहरे की खूबसूरती छीन लेते हैं अनचाहे तिल, इन्हें हटाने के 10 घरेलू नुस्खे

हाइलाइट्स

तिल को हटाने के लिए लहसुन का प्रयोग किया जा सकता है. नियमित रूप से शहद लगाने से तिल से छुटकारा मिल सकता है.नींबू और आलू का रस तिल के दाग को कम कर सकते हैं.

Home Remedies For Unwanted Moles – चेहरे पर प्राकृतिक रूप से उभरने वाला तिल खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है. लेकिन जब इन तिलों की संख्‍या 5-6 हो जाती है तो चेहरा खराब दिखने लगता है. आमतौर पर ये तिल शरीर के किसी भी हिस्‍से में हो सकते हैं लेकिन चेहरे और हाथ पर अधिक उभरे हुए नजर आते हैं. इन तिलों से किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता लेकिन कई बार ये कैंसर का कारण बन सकते हैं. तिल को हटाने के लिए लेजर थेरेपी का सहारा लिया जा सकता है लेकिन ये काफी महंगी सर्जरी होती है जिसे करवाना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं होता. तिल को हटाने के लिए घरेलू चीजों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. ये चीजें आसानी से उपलब्‍ध हो जाती हैं साथ ही इनसे किसी प्रकार का साइड इफेक्‍ट नहीं होता. चलिए जानते हैं तिल को हटाने के लिए किन घरेलू नुस्‍खों को अपनाया जा सकता है.

लहसुन
मेडिकल न्‍यूज टुडे के अनुसार तिल को हटाने में घरेलू नुस्‍खे काफी इफेक्टिव होते हैं. इनके प्रयोग से वैसे तो किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता लेकिन जलन और दर्द हो सकता है. तिल को हटाने में लहसुन का प्रयोग किया जा सकता है. लहसुन में अधिक मात्रा में एंजाइम होता है जो तिल को पैदा करने वाले सेल्‍स को नष्‍ट कर सकता है. अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए लहसुन का प्रयोग नियमित रूप से करना होगा. इससे स्किन में जलन हो सकती है.

कैस्‍टर ऑयल और बेकिंग सोडा
कैस्‍टर ऑयल और बेकिंग सोडा मिलकर तिल को हटाने का काम कर सकते हैं. बेकिंग सोडा तिल को सुखा देता है और कैस्‍टर ऑयल स्किन को नमी देने का काम करता है. ऑयल और सोडा को मिलाकर पेस्‍ट बना लें और नियमित रूप से इसका इस्‍तेमाल करें.

अजवाइन का तेल
अजवाइन का तेल स्किन पर हार्श हो सकता है इसलिए इसे कैस्‍टर ऑयल के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. इसे लगातार तिल पर लगाने से कुछ ही दिनों में तिल से छुटकारा मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: संतरे के छिलकों को फेंकने की जगह खूबसूरती निखारने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

आयोडीन
आयोडीन के नियमित प्रयोग से तिल को हटाया जा सकता है. आयोडीन स्किन को ड्राई कर सकता है इसलिए तिल के आसपास के एरिया में पेट्रोलियम जेली का प्रयोग किया जा सकता है. आयोडीन विषैला होता है इसलिए प्रयोग करते समय सावधानी बरतना जरूरी है.

नींबू का रस
दिन में कई बार नींबू का रस अप्‍लाई करने से ये तिल पर ब्‍लीच का काम कर सकता है. कुछ दिन प्रयोग करने से इसका रंग हल्‍‍का हो जाएगा और कम दिखाई देगा.

टी ट्री ऑयल
टी ट्री एसेंशियल ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो तिल से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. इसका प्रयोग दिन में कई बार करना चाहिए ताकि बेहतर रिजल्‍ट मिल सके. टी ट्री ऑयल गुणों से भरपूर होता है लेकिन विषैला होने के कारण इसका प्रयोग सावधानीपूर्वक करना चाहिए.

आलू
आलू प्राकृतिक ब्‍ली‍च का काम करता है. ये तिल को पूरी तरह से हटाने का काम तो नहीं करता लेकिन इसका ब्‍लीचिंग एजेंट इसके रंग को हल्‍का करने में मदद कर सकते हैं.

अलसी का तेल
अलसी के तेल में ऐसे कंपाउंड होते हैं जो तिल को काटने का काम कर सकते हैं. इसका प्रयोग तिल के अलावा काले धब्‍बे और दाग को हटाने के लिए किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: बारिश के मौसम में स्किन कैसे रखें चमकदार, एक्सपर्ट से जानें बेहतरीन टिप्स

केले का छिलका
केले के छिलके में स्‍पेसिफिक इंजाइम और एसिड होते हैं जो तिल हटाने में मदद कर सकते हैं. केले का छिलका मॉइस्‍चराइजर का काम करता है जो स्‍किन को ड्राइनेस से बचाता है.

शहद
शहद में एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो तिल व मस्‍सों को हटाना का काम कर सकते हैं. शहद के प्रयोग से स्किन को सॉफ्ट और शाइनी भी बनाया जा सकता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

खेसारी लाल- आम्रपाली दुबे की ‘डोली सजा के रखना’ हुई देशभर में रिलीज, 25 मल्टीप्लेक्स के साथ मिली इतनी स्क्रीन

‘Brahmastra’ का नया ट्रेलर हुआ रिलीज! रणबीर कपूर को एक्शन में देख रोमांचित हुए दर्शक- देखें VIDEO