in

चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले करें ये काम, जानें कैसे

हाइलाइट्स

रात में सोने से पहले चेहरे को डबल क्लींजिंग करें स्किन में ग्लो लाने के लिए पर्याप्त नींद लें

For Skin Glow- हम सभी चाहते हैं, कि हमारी स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत रहे. हम ये भी चाहते हैं, कि बढ़ती उम्र का असर हमारी स्किन पर ना हो, लेकिन क्या आपको ये बात पता है कि, रात को सोने से पहले की एक्टिविटी से हमारी स्किन का नेचुरली ग्लो बढ़ सकता है. रात के समय सोने से पहले स्किन की एक्स्ट्रा केयर करनी जरूरी होती है. अगर आप इसकी तरफ लापरवाही बरतेंगी तो आपके चेहरे की स्किन बुरी तरह से डैमेज हो सकती है. रात में जब भी सोने जाएं तो एक स्किन केयर रूटीन को जरुर फॉलो करें. क्योंकि दिन के मुकाबले स्किन रात के समय ज्यादा अच्छे से काम करती है, और रेस्टिंग मोड पर भी होती है. तो चलिए जानते हैं, रात को सोने से पहले स्किन को नेचुरली ग्लो देने के लिए कौन सी एक्टिविटी करनी चाहिए.

रात में सोने से पहले ये कुछ ऐसी एक्टिविटी हैं, जिन्हें आपको जरुर फॉलो करना चाहिए.

डबल क्लींजिंग
आप चाहे मेकअप करें या ना करें, लेकिन अपने चेहरे की सफाई अच्छे से जरुर करें. दिनभर की धूल, मिट्टी और गंदगी से स्किन पर डेड सेल्स जमा हो जाती हैं. रात में सोने से पहले इन्हें हटाने के लिए डबल क्लींजिंग करें. डबल क्लींजिंग में पहले आयल बेस फेश वास से चेहरे को साफ़ करें, फिर लिघ्र वेट फेश वाश से सफाई करें.

मॉइस्चराइज़र
मॉइस्चराइज़र स्किन की नमी को लॉक करने में मदद करता है. दिन और रात की स्किन केयर बिलकुल अलग तरीके से होनी चाहिए. स्किन की ज्यादा और अच्छी देखभाल रात से बेहतर हो ही नहीं सकती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो हम जब भी सोते हैं, तो हमारी स्किन से नमी गायब होने लगती है, उसी नमी को लॉक करने के लिए मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल किया जाता है.

मिनी स्पा भी जरूरी
अगर आपके पास शाम का समय है और आप उस समय में फ्री हैं तो, मिनी स्पा से चेहरे को अच्छी खासी देखरेख दे सकती हैं. आप चाहें तो सोने से पहले भी ये कर सकती हैं. मिनी स्पा से चेहरे की सारी गंदगी हट जाती है, और स्किन हाइड्रेट रहती है. इसके अलावा चेहरे पर एक नेचुरल फेस पैक लगाना भी बढ़िया विकल्प है. इससे स्किन को पोषण मिलेगा.

सोने का बनाएं सही रूटीन
अगर आप नींद पूरी लेती हैं, और अच्छे से सोती हैं, तो आपकी स्किन इससे हेल्दी रहेगी. पका सोने का सही रूटीन आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा हो सकता है. अपने तकिया कवर के साथ अपने चार को साफ़ रखें, ताकिन कोई कीटाणु आपकी स्किन तक ना पहुंच सके.

पीठ के बल ही सोएं
नेचुरली ग्लोइंग स्किन का सोने की पोजिशन से भी काफी कनेक्शन होता है. आप कैसे सो रहे हैं, इसका असर आपकी स्किन पर पड़ता है. अगर करवट लेकर ज्यादा देर तक लेटेंगी तो आपको चेहरे भी एक तरफ से दबेगा. जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं होगा. इससे समय से पहले झुर्रियों की समस्या हो सकती है. अच्छी और नेचुरल ग्लोइंग स्किन के लिए हमेशा पीठ के बल सोना चाहिए.

Tags: Beauty Tips, Lifestyle

Source link

Entertainment TOP-5: ‘ब्रह्मास्त्र’ में छा गए शाहरुख खान, निक्की तंबोली ने लगाया ग्लैमर का तड़का

श्वेता तिवारी Marriage सिस्टम पर नहीं करतीं यकीन, बोलीं- ‘बेटी से भी कहती हूं कि शादी मत करो’