in

चेहरे पर हो रही झाइयों को दूर करने के लिए प्रयोग करें इलायची, जल्‍द ही दिखने लगेगा असर

हाइलाइट्स

गुणों से भरपूर इलाइची का प्रयोग बालों और स्किन के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हुआ है.इलायची का इस्‍तेमाल स्किन पर करते हैं तो यह स्किन पर मेलेनिन को कम करता है

Cardamom For Skin care : भारतीय किचन में इलायची (Cardamom) एक ऐसी चीज है जिसे खासतौर पर भोजन में फ्लेवर डालने के लिए उपयोग में लाया जाता है. लेकिन इसकी अन्‍य गुणों (Benefits) की वजह से इसका प्रयोग कई तरह से दवाओं और आयुर्वेदिक नुस्खों के लिए भी किया जाता रहा है. उदाहरण के तौर पर पेट में दर्द, मुंह से बदबू आदि में इलाइची का इस्‍तेमाल लोग आसानी से कर लेते हैं. इसका प्रयोग चाय में भी किया जाता है. गुणों से भरपूर इलाइची का प्रयोग बालों और स्किन (Skin) के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हुआ है.  इसकी मदद से डार्क स्पॉट्स और झाइयों को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है. तो आाइए हम  जानते हैं हम इलायची का प्रयोग अपने फेस पैक में किस तरह से कर सकते हैं.

1.झाइयों पर इस तरह करेगा असर
दरअसल जब हम इलायची का इस्‍तेमाल स्किन पर करते हैं तो यह स्किन पर मेलेनिन को कम करता है. अगर इसका प्रयोग स्किन पर रेग्‍युलर किया जाए तो स्किन में मौजूद दाग आदि को कम किया जा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करती हैं.

इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें

2.फेस पैक में इस तरह करें प्रयोग
फेस पैक बनाने के लिए आपको कच्चा दूध, इलायची पाउडर, शहद की जरूरत पड़ेगी. बराबर मात्रा में सभी को मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इस इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. इसे उन जगहों पर लगाएं जहां झाइयां और पिंपल्स हों. लगभग 20 मिनट तक इन्‍हें झाइयों पर लगाकर रखें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें. आप अगर रेगुलर इसका इस तरह इस्तेमाल करते हैं तो जल्दी ही चेहरे की झाइयां गायब हो जाएंगी.

इसे भी पढ़ें : Weight Loss Tips: ब्लैक कॉफी में डालें ये एक चीज, महीने भर में हो जाएगा वजन कम

3.फेस स्प्रे में इस तरह करें प्रयोग
आप इसका प्रयोग फेस स्‍प्रे के रूप में भी कर सकते हैं. यह आपके स्किन को तरोताज़ा करेगी और हेल्‍दी रखेगी. आपको बस करना ये है कि एक गिलास पानी में 10 ड्रॉप्स इलायची ऑयल डालें और उसे स्प्रे बॉटल में भर लें. आप इसे जब चाहें इस्‍तेमाल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Lifestyle, Skin care

Source link

पायल राजपूत ने किया बड़ा खुलासा, कहा- ‘करीना कपूर की वजह से कमाए बहुत पैसे’

‘Pushpa: The Rule’ ने दी शाहरुख की ‘पठान’ और सलमान की ‘टाइगर 3’ को पटखनी, बनी मोस्ट अवेटेड हिंदी फिल्म