in

छोटे बच्‍चे के साथ सफर को रखना है स्‍ट्रेस फ्री तो हर मां के लिए ज़रूरी हैं ये ट्रैवल टिप्स

Travel Tips for Moms: छोटे बच्‍चों के साथ ट्रैवल करना आसान नहीं होता. हमें यह समझ नहीं आता कि बैग संभालें या बच्‍चे को. मुश्किल तब और भी बड़ी लगती है, जब आप बच्‍चे के साथ अकेले सफर पर हों. चीजों को परफेक्‍ट रखने और बिना किसी बड़ी समस्‍या के यात्रा पूरी करना एक अलग तरह का स्‍ट्रेस देता है, जिसमें आप ट्रिप को बिल्कुल भी एन्‍जॉय नहीं कर पाते. हालांकि, ऐसा नहीं है कि महिलाएं अपने बच्‍चे के साथ यात्रा नहीं कर सकतीं या ट्रिप को अकेले एन्‍जॉय नहीं कर सकतीं. अगर आप पहले से ही बेहतर तरीके से प्‍लान करें और थोड़ा सा रिसर्च कर यात्रा करें तो आपकी मुश्किलें आसान बन सकती हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि एक मां होने के नाते आप अपने शरारती छोटे से ट्रैवल पार्टनर के साथ यात्रा करने से पहले किन-किन बातों को ध्‍यान में रखें और उसी अनुसार अपनी तैयारियां कर लें.

मांएं यात्रा के दौरान रखें इन बातों का ख्‍याल

रिसर्च ज़रूरी
बेहतर होगा अगर आप जहां जाने का प्‍लान बना रही हैं वहां की सारी जानकारियां पहले से आपके पास हो. इसके लिए आप इंटरनेट और दोस्‍तों की मदद ले सकती हैं. मसलन, वहां का मौसम, खाना पीना, बिजली पानी की व्‍यवस्‍था, सुर‍क्षा, कल्‍चर आदि. किड्स फ्रेंडली माहौल की जानकारी लें और उसी हिसाब से अपनी पैकिंग करें.

ये भी पढ़ें: बच्चों के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए पैरेंट्स इन बातों पर दें ध्यान

बैग्स को रखें हल्का
यात्रा के दौरान आपके पास जितना कम लगेज होगा आप उतनी आसानी से ट्रैवल कर पाएंगी. इसलिए जहां तक हो सके स्‍मार्ट पैकिंग करें. कोशिश करें कि सारी जरूरी चीजें साथ में हो लेकिन ओवर पैकिंग से बचें. यात्रा के दौरान बच्‍चे का एक या दो एक्स्ट्रा सेट ड्रेस कैरी करें और बच्‍चे के खाने पीने की चीजें, खिलौना आदि हैंडी रखें.

बेबी फ्रेंडली हो जगह
होटल की बुकिंग करते वक्त उसके रिव्यूज को पढ़ें या हो सके तो उनसे फोटोज देख लें. चेक करें कि वो होटल या रूम बेबी या किड्स फ्रेंडली है या नहीं.

ये भी पढ़ें: नौकरी या पढ़ाई के लिए घर से दूर रहते हैं? होम सिकनेस को ऐसे करें कम

 शूज हो कंफर्टेबल
यात्रा के दौरान हील्‍स या स्‍टाइलिश जूतों की बजाय अगर आप स्‍पोर्ट्स शूज पहनें तो ये आपके लिए कंफर्टेबल होगा और बेहतर तरीके से बच्‍चे और सामान का ध्‍यान रख पाएंगी. बेहतर होगा अगर आप बिना स्‍लीपऑन शूज पहनें.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks, Travel

Source link

आलिया भट्ट-रणबीर कपूर की ‘ब्रह्मास्त्र’ देख क्रेजी हुईं अनन्या पांडे, इस वजह से एक्ट्रेस को महसूस हुई शर्मिंदगी

Kareena Kapoor B’day: 42 की हुईं बॉलीवुड की ‘बेबो’ करीना कपूर, जन्मदिन पर जानिए एक्ट्रेस के बारे में कुछ खास