in

छोटे बच्चों को पैरेंट्स इस तरह सिखाएं ब्रश करने का सही तरीका, ओरल हेल्थ होगी बेहतर

हाइलाइट्स

बच्चों को बचपन से ही ओरल हेल्थ के लिए जागरूक करना चाहिए.छोटे बच्चों के लिए मटर के दाने जितना टूथपेस्ट काफी होता है.

How To Teach Kids Brushing : मजबूत दांतों के लिए बेहद जरूरी है कि आप अपने बच्चों को सही तरीके से ब्रश करना सिखाएं. अक्सर आपने देखा होगा कि बच्चे जल्दी जल्दी सुबह ब्रश करके भाग जाते हैं, जबकि दांतों की सेहत के लिए जरूरी है कि ब्रश सही तरह किया जाए. अधिकतर बच्चे मौका मिलते ही चॉकलेट और बाहर के खाने की तरफ दौड़ते हैं, जिससे उनके दांतों और ओरल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. कई बार दांतों में कीड़ा लग जाता है. इससे बचने के लिए दांतों और मसूड़ों का हेल्दी होना बेहद जरूरी है. इसके लिए छोटी उम्र में ही बच्चों को दांतों का ख्याल रखना और सही तरीके से ब्रश करना सिखाना जरूरी है. ये पैरेंट्स की जिम्मेदारी बनती है. पैरेंट्स इन तरीको से बच्चों को ब्रश करना सिखा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बच्चे के देर से चलने की ये हो सकती है वजह, आसान तरीकों से करें उसकी मदद

आप करें सही तरीके से ब्रश
इनोवेटिव पीडियाट्रिक के मुताबिक हम सभी जानते हैं कि बच्चे नकल करने में बहुत तेज होते हैं. अगर आप बच्चों को सिखाना चाहते हैं कि सही तरीके से ब्रश कैसे किया जाए तो इसके लिए जरूरी है कि आप सही से ब्रश करें. आपको देखकर बच्चे बहुत जल्दी ब्रश करना सीख सकते हैं. आपको देखकर बच्चे दांतों की सफाई के बारे में अवेयर होंगे और सही से ब्रश करेंगे.

खुद करने दें ब्रश
बच्चों को खुद ही ब्रश करने दें, आप अपनी निगरानी में बच्चों को जरूर रखें लेकिन ब्रश उनके हाथ में ही पकड़ने दें. इससे एक दो बार वह गलती करेंगे लेकिन जल्द ही वह सही से ब्रश करना सीख जाएंगे.

मुलायम ब्रश का करें यूज
कई बार बच्चे अपने दांत साफ करने के चक्कर में मुंह को घायल कर लेते हैं. जिसके बाद उनकी मसूड़ों के आसपास से खून भी निकलने लगता है. और हो सकता है वह ब्रश करने से डरने लगे. इसलिए जरूरी है कि बच्चों को मुलायम और अच्छा ब्रश दें. जिससे कि वह अच्छे से अपने दांतो को साफ करें और उनके दांतो के आसपास किसी भी तरह की चोट ना लगे.

ये भी पढ़ें: डिजिटल मल्टीटास्किंग हो सकती है बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting, Parenting tips

Source link

Video: ‘लूट लिया हरियाणा’ पर सपना चौधरी ने दिखाएं डांसिंग मूव्स, ऑडियंस के बीच लड़की ने दी टक्कर

Mahakal Protest: आलिया भट्ट की वजह से अयान मुखर्जी ने लिया मंदिर में अकेले जाने का फैसला, बोले- मुझे बुरा लगा