in

छोटे बच्चों में नज़र आएं ये लक्षण तो हो सकती है टंग टाई की समस्या

हाइलाइट्स

बच्चों में जन्म से ही टंग टाई की समस्या हो सकती है.टंग टाई के कारण बच्चा कमज़ोर हो सकता है.बच्चों को बीमारी से बचाने के लिए सही उपचार ज़रूरी.

Symptoms of Tongue Tied: कभी-कभी छोटे बच्चों की जीभ कसी हुई होती है या सही से मूव नहीं पाती, आमतौर पर इस पर किसी का ध्यान भी नहीं जाता. लेकिन ये समस्या आगे चलकर बड़ी परेशानी बन सकती है क्योंकि ये बच्चों के पोषण को रोकती है और उनके विकास में प्रॉब्लम बन सकती है. जी हां! इस परेशानी का नाम है एंकिलोग्लोसिया यानी टंग टाई जिसमें बच्चे की जीभ जन्म से ही छोटी या कसी हुई होती है जिसके कारण जीभ का मूवमेंट करना मुश्किल हो जाता है. ये बच्चे के खाने से लेकर बोलने तक हर चीज़ को प्रभावित करती है. टंग टाई का यूं तो कोई ठोस कारण नहीं है पर फैमिली हिस्ट्री और जेनेटिक फैक्टर्स इसकी वजह बन सकते हैं. सही समय पर ट्रीटमेंट लेकर इस समस्या को ठीक किया जा सकता है. आइए जानते हैं टंग टाई के आम लक्षण.

टंग टाई से जुड़ी ये परेशानियां हो सकती हैं :
मॉम्स जंक्शन डॉट कॉम के मुताबिक टंग टाई में बच्चों को कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं, जैसे खाने में परेशानी, असामान्य वेट, दांतों का खराब एलाइनमेंट और बोलने में तकलीफ. देखा गया है की लड़कों में यह समस्या ज्यादा आम है. टंग टाई से जूझते बच्चों की मां में भी मैमोरी डक्ट्स का ब्लॉक होना, लो मिल्क सप्लाई या ब्रेस्ट पेन जैसी कुछ परेशानियां होती हैं. इसीलिए ज़रूरी है की समय रहते इस समस्या का पता लगाया जाए और सही ट्रीटमेंट देकर इसे ठीक किया जा सके. कई बार ये समय के साथ खुद ही ठीक हो जाता है और सीरियस केसेस में फ्रेनुलोप्लास्टी या फ्रेनोटॉमी जैसे ट्रीटमेंट्स से इसे ठीक किया जाता है.

बच्चों में टंग टाई के लक्षण :
– जीभ मुंह से बाहर निकालने में परेशानी होना
– जीभ के नीचे मोटा या पतला एक्सट्रा स्किन पीस होना
– जीभ को इधर, उधर, ऊपर, नीचे हिलाने में दिक्कत का सामना करना
– जीभ का अलग शेप होना, जैसे, स्क्वायर, फ्लैट, वी या हार्ट शेप
– ब्रेस्टफीडिंग के समय निप्पल को सही से ना पकड़ पाना. बच्चे जीभ से ही निप्पल पर पकड़ बनाते हैं, जीभ के मूव ना कर पाने की वजह से बच्चे की निप्पल पर पकड़ कमजोर होती है.
– न्यूट्रिएंट्स ना मिलने की वजह से वेट लॉस होना और फिजिकल ग्रोथ रुक जाना
– बच्चे का दूध पीते पीते सो जाना
– बच्चा जल्दी थकने लगता है और सही से दूध नहीं पी पाता

इसे भी पढ़ेंः माता-पिता दोनों वर्किंग हैं तो कैसे करें अपने बेबी की देखभाल?

ये भी पढ़ें: बच्चों की चोरी करने की आदत है तो डांटे-मारें नहीं, इस तरह छुड़ाएं

Tags: Child Care, Health, Lifestyle

Source link

VIDEO: ‘ब्रह्मास्त्र’ में रणबीर कपूर की मां के रोल में होंगी दीपिका पादुकोण, ये रहा सबूत

बॉडीकॉन ड्रेस में सनसेट इंजॉय करती दिखीं ईशा गुप्ता, बोल्ड लुक देख लोगों के छूटे पसीने