in

ज़रूरत से ज्यादा प्रोटीन शेक पीने के भी हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स, जानिए यहां

हाइलाइट्स

प्रोटीन शेक का सेवन एक्सपर्ट्स की सलाह लेकर ही करना चाहिए.प्रोटीन शेक का ज्यादा सेवन हार्ट अटैक की संभावना को बढ़ा सकता है.

Side Effects Of Protein Shake : आजकल प्रोटीन शेक का लोगों के जीवन में इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है. सेलिब्रिटीज से लेकर आम लोग सभी फिट रहने के नाम पर प्रोटीन शेक का इस्तेमाल करने लगे हैं. एक्सरसाइज करने की वजह से भी लोगों के बीच प्रोटीन शेक का उपयोग बढ़ा है. यह पाउडर के रूप में होता है और कंपनियों की तरफ से दावा किया जाता है कि यदि आप इसका नियमित उपयोग करेंगे तो आपकी बॉडी अच्छी बनेगी. इसका ज्यादा इस्तेमाल करने के संभावित नुकसान अक्सर बताए नहीं जाते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि प्रोटीन शेक का सेवन करने से पहले आप इसके फायदे और नुकसान के बारे में अच्छे से जान लें. यदि आप ज्यादा मात्रा में प्रोटीन शेक का उपयोग करते हैं तो इसके कई नुकसान हो सकते हैं. जानते हैं प्रोटीन शेक का ज़रूरत से ज्यादा सेवन करने पर होने वाले साइड इफेक्ट्स.

प्रोटीन शेक के साइड इफेक्ट्स 

कैलोरी की ज्यादा खपत 
ओन्लीमाईहेल्थ डॉट कॉम के अनुसार, अधिकतर लोग अपना वजन कंट्रोल करने के लिए और मांशपेशियों की बढ़ती हुई मात्रा को कंट्रोल करने के लिए प्रोटीन शेक का उपयोग करते हैं, जिससे एक्सरसाइज के लिए पर्याप्त कैलोरी मिल जाती है, लेकिन जब इसके सेवन की मात्रा बढ़ जाती है तो दुष्प्रभाव दिखने शुरू होते हैं. इसमें मौजूद शुगर की मात्रा के कारण अधिक कैलोरी की खपत होती है.

एलर्जी हो सकती है
नियमित रूप से प्रोटीन शेक का सेवन करने वाले लोगों में एलर्जी के काफी मामले देखने को मिल रहे हैं. खासतौर पर इससे वो लोग परेशान हैं, जो बिना किसी एक्सपर्ट की सहायता लिए प्रोटीन शेक का सेवन कर रहे हैं. प्रोटीन शेक का अधिक सेवन करने से गले में सूजन, पेट में दर्द, दस्त, ऐंठन, स्किन बर्न, छाती में जकड़न और सांस फूलने की समस्या हो सकती है.

किडनी स्टोन की संभावना 
प्रोटीन शेक के अधिक उपयोग का एक और दुष्प्रभाव किडनी स्टोन के रूप में देखने को मिलता है. हाई प्रोटीन सप्लीमेंट जैसे प्रोटीन शेक कैल्शियम कन्संट्रेशन को बढ़ाते हैं, जिसकी वजह से किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है. यह सीधे तौर पर आपके लिवर को नुकसान पंहुचा सकता है.

हार्ट अटैक की संभावना बढ़ती है
हाई प्रोटीन के सेवन से ह्रदय रोगों का खतरा बढ़ता है. यदि आप एक्सरसाइज करने के लिए प्रोटीन शेक का उपयोग कर रहे हैं या फिर किसी भी रूप में एक्स्ट्रा प्रोटीन ले रहे हैं तो आपको दिल संबधी परेशानियां हो सकती हैं.

यह भी पढ़ेंः क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है जामुन? एक्सपर्ट से जानें 

यह भी पढ़ेंः हर दिन 30 मिनट खुलकर करें डांस और इन बीमारियों को कहें ‘गुडबाय’

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah में वापसी की बात पर ‘पुराने टप्पू’ ने तोड़ी चुप्पी, जानें क्या है सच्चाई

शर्लिन चोपड़ा ने साजिद खान के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, ‘Bigg Boss 16’ से हटाने की लगाई गुहार