in

जानिए क्या है कोरिया की मशहूर सीवीड सैलेड और इसके हेल्थ बेनिफिट्स

हाइलाइट्स

आयोडीन, विटामिंस और प्रोटीन से भरपूर होता है सीवीड. सीवीड सैलेड हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में कारगर है.सीवीड इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ टायरॉयड फंक्शन को बेहतर करने में सहायक है.

Health Benefits of Seaweed : सीवीड सैलेड कोरिया और जापान की मशहूर साइड डिश है, जो आजकल भारत और दुनियाभर में मौजूद रेस्टोरेंट में खूब पसंद की जा रही है. सीवीड सैलेड भी कई तरह की होती हैं, जिसमें वकैम सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, ये टेस्ट में बेहतरीन होने के साथ-साथ कई बहुत पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है. वकैम आयोडीन, मैंगनीज और फोलेट का बेस्ट सोर्स माना जाता है. सीवीड प्रोटीन, विटामिन बी 12, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स और सोडियम से भरपूर होता है. सीवीड में कैलोरीज़ ना के बराबर पाई जाती है, जो मोटापे को कम में सहायक है. सीवीड सैलेड में हरी पत्तेदार सब्जियां, कॉर्न, जिंजर, गाजर और मूली जैसी कई हेल्दी चीजें मौजूद होती हैं, जो इसकी पौष्टिकता को और ज्यादा बढ़ा देती हैं. आइए जानते हैं, इसके हेल्थ बेनिफिट्स.

सीवीड के हेल्थ बेनिफिट्स 

बेहतर थायरॉयड फंक्शन –हेल्थ लाइन डॉट कॉम के मुताबिक थायरॉयड शरीर में मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करने में सहायक होता है. सीवीड सैलेड आयोडीन का बेहतरीन सोर्स होता है, जो शरीर के लिए एक जरूरी मिनिरल है. ये थायरॉयड और थायरॉयड हार्मोन को रेगुलेट करने और मेटबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक है. ये बॉडी में सेल्यूलर ग्रोथ को भी बढ़ावा देता है.

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर –सीवीड हेल्दी न्यूट्रिशंस और मिनिरल्स का बेहतरीन सोर्स होता है. सीवीड विटामिन बी 12 की कमी को दूर करता है, जो वेजिटेरियन लोगों के लिए अच्छा ऑप्शन है. सीवीड में हेल्दी एंटीऑक्सिडेंट और सल्फेटेड पॉलीसेकेराइड के साथ अन्य कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं और ये कैलोरी में ना के बराबर होता है.

हेल्दी हार्ट –सीवीड में मौजूद न्यूट्रिएंट्स हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में सहायक होते हैं. सीवीड सॉल्युबल फाइबर और ओमेगा-3 से भरपूर होता है, जो हेल्दी हार्ट के लिए बेहद जरूरी है. ये बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के साथ हाई ब्लड प्रेशर और ब्लड क्लोटिंग में भी फायदेमंद है.

इम्यूनिटी को बूस्ट करता है –मरीन प्लांट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीएलर्जी और डिजीजफाइटिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. सीवीड कई तरह के इंफेक्शन से शरीर का बचाव करने में कारगर है. सीवीड का सेवन करने से इम्यून सेल्स को बढ़ावा मिलता है. इसके अलावा सीवीड वेट लॉस, हाई ब्लड शुगर लेवल, बेहतर डाइजेस्टिव सिस्टम, मजबूत हड्डियां और कैंसर जैसी गंभीर स्थिति के खतरे को कम करने में सहायक है.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: बारिश के मौसम में स्किन कैसे रखें चमकदार, एक्सपर्ट से जानें बेहतरीन टिप्स

ये भी पढ़ें: संतरे के छिलकों को फेंकने की जगह खूबसूरती निखारने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Tags: Health, Lifestyle

Source link

आज से एक दूजे के हुए सिंगर पलक मुच्छल और मिथुन, देखें शादी की खूबसूरत तस्वीरें

पूजा कुमार ने अपनी दिवंगत मां को बर्थडे पर किया याद, इमोशनल पोस्ट पढ़ नम हो जाएंगी आंखें