in

जिम के सेलेक्शन से लेकर ड्रेस और रिसर्च तक, Gym ज्वॉइन करते समय इन बातों को न करें नजरअंदाज

हाइलाइट्स

जिम का सेलेक्शन करते समय ट्रेनर के एक्सपीरियंस और जिम के इक्यूपमेंट्स पर फोकस करें. जिम के शुरुआती दिनों में मशीनों से एक्सरसाइज करने से पहले वॉर्म अप जरूर कर लें.

Gym Joining Tips: आजकल की लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग फिटनेस को तवज्जो देना पसंद करते हैं. जिसके चलते हर रोज वर्कआउट करना कई लोगों के डेली रूटीन का पार्ट बन गया है. ऐसे में कुछ लोग घर पर ही योग और एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं. तो कई लोग वर्कआउट (Workout) करने के लिए जिम जाने के शौकीन होते हैं. हालांकि अगर आप भी जिम जाने की शुरुआत करना चाहते हैं, तो कुछ टिप्स फॉलो करना आपके लिए बेस्ट हो सकता है. दरअसल जिम में वर्कआउट करने के कई फायदे होते हैं. यहां आप पर्सनल ट्रेनर की देख-रेख में वर्कआउट करके अपनी फिटनेस और हेल्थ दोनों को परफेक्टली मेंटेन रख सकते हैं. वहीं जिम जाने का ट्रेंड आजकल लोगों में काफी बढ़ भी गया है. तो आइए हम आपको बताते हैं जिम ज्वॉइन करने के कुछ स्टेप्स, जिसे फॉलो करके आप फिट और हेल्दी रह सकते हैं.

सही जिम का करें चुनाव
जिम जाने के लिए ज्यादातर लोग फैंसी जिम का चुनाव करते हैं. हालांकि जिम का सेलेक्शन करते समय आपको ट्रेनर के एक्सपीरियंस और जिम के इक्यूपमेंट पर फोकस करने की जरूरत होती है. अगर आप जिम में मौजूद इक्यूपमेंट्स या ट्रेनर की सलाह से संतुष्ट नहीं है, तो आप किसी दूसरे जिम का चुनाव कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: हार्ट की सर्जरी के बाद जिम खतरनाक ! भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना गंवा देंगे जान

जिम का बैग तैयार करें
जिम जाते समय हाइजीन का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में हाइजीन मेंटेन करने के लिए बैग में वॉटर बॉटल, टॉवेल, स्पोर्ट शूज और प्रोटीन ड्रिंक्स कैरी करना न भूलें. साथ ही इन चीजों को दूसरों के साथ शेयर करने से बचें.


वॉर्म अप करना न भूलें
जिम जाने की एक्साइटमेंट में सीधा एक्सरसाइज करने से आपको हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है. इसलिए जिम के शुरुआती दिनों में मशीनों से एक्सरसाइज करने से पहले वॉर्म अप जरूर कर लें.

ये भी पढ़ें: क्या हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों से घट रहा जिम का क्रेज? हकीकत जानकर हैरान रह जाएंगे

ड्रेस का सेलेक्शन
जिम जाने के लिए किसी कम्फर्टेबल स्पोर्ट ड्रेस का चुनाव करें. जिम में वर्कआउट पर फोकस करने के लिए स्टाइलिंग को नजरअंदाज करना बेहतर रहता है. ऐसे में टाइट कपड़े पहनने से बचें और जिम में हल्के ढीले या नॉर्मल फिटिंग वाले कपड़ों को तवज्जो दें.

इन बातों का रखें खास ख्याल
जिम की शुरुआत करने से पहले अपना बॉडी चेकअप जरूर करवा लें और रिपोर्ट नॉर्मल आने के बाद ही जिम ज्वॉइन करें. इसके अलावा जिम में इस्तेमाल होने वाले वर्कआउट के शब्दों पर थोड़ी रिसर्च कर लें. जिससे जिम में आपको ट्रेनर की बात समझने में आसानी रहेगी और आप कोई गलत एक्सरसाइज करने से बच जाएंगे. साथ ही जिम में फोन बिल्कुल न इस्तेमाल करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fitness, Gym, Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

महेश मांजरेकर ने ब्लॉकबस्टर फिल्म KGF की तारीफ कर कहा, ‘मुझे उन लोगों से ईर्ष्या है लेकिन…’

‘Squid Game Season 3’ में नजर आएंगे लियोनॉर्डो डीकैप्रियो? डायरेक्टर Hwang Dong Hyuk ने किया खुलासा