in

जोड़ों में इन कारणों से होता है दर्द, दूर करने के लिए आजमाएं ये प्राकृतिक घरेलू उपाय

हाइलाइट्स

जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक-हल्दी से तैयार हर्बल टी का सेवन करें.वर्जिन ऑलिव ऑयल जोड़ों के दर्द से निजात पाने में कारगर होता है.

Home Remedies for Joint Pain: अक्सर 35 की उम्र पार करते-करते लोगों के जोड़ों में दर्द होने लगता है. हालांकि, आजकल ये समस्या हर उम्र के लोगों को परेशान करने लगी है. इसकी वजह है देर तक लगातार बैठे रहना, एक्सरसाइज ना करना. नीचे फर्श पर बैठने की आदत पूरी तरह से छोड़ देना. ऐसे में जाहिर सी बात है जोड़ों में दर्द एक समय में होगा ही. अधिकतर लोग जो ज्वाइंट पेन से परेशान रहते हैं, वे इसके इलाज में ढेरों पैसे खर्च कर देते हैं. कई तरह की दवाएं, क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कई तरह के प्राकृतिक उपाय हैं, जिन्हें आजमाकर आप जोड़ों के दर्द से बचे रह सकते हैं? आइए जानते हैं कुछ घरेलू नेचुरल उपाय, जो जोड़ों के दर्द को दूर करने में कारगर साबित हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: एवोकाडो के तेल से मिलेगी ज्वाइंट पेन से राहत, बीपी भी होगा कम

ज्वाइंट पेन होने के कारण
स्टाइल्सएटलाइफ डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, जोड़ों में दर्द होने के लिए कई कारक जिम्मेदार होते हैं जैसे खिंचाव, ऑस्टियोअर्थराइटिस, गाउट, रूमेटाइड अर्थराइटिस, चोट, मोच, इंफ्लेमेशन आदि. ज्वाइंट्स पेन आमतौर पर घुटनों, टखनों, कूल्हे, कंधों, उंगलियों, गर्दन आदि में होता है. हल्के से लेकर गंभीर जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप यहां बताए गए इन घरेलू उपचार को आजमाकर देख सकते हैं.

जोड़ों में दर्द का घरेलू इलाज

यदि आपको जोड़ों में दर्द रहता है, तो आप अदरक और हल्दी से तैयार हर्बल टी का सेवन करें. इन दोनों में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं. अदरक, हल्दी वाली चाय बनाने के लिए आप एक बर्तन में 2 कप पानी उबालें. इसमें आधा छोटा चम्मच अदरक का पाउडर और पिसी हुई हल्दी का पेस्ट मिलाएं. 10 मिनट तक इसे उबलने दें और फिर एक कप में छान लें. इसमें स्वादानुसार शहद मिलाएं और दिन में दो बार इसका सेवन करें. आपको दर्द में आराम मिलेगा.

वर्जिन ऑलिव ऑयल में ओलियोकैंथल नामक एक तत्व मौजूद होता है, जो जोड़ों के दर्द से निजात पाने में कारगर होता है. आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल सलाद, पास्ता, सब्जी आदि बनाने के लिए कर सकते हैं. जैतून के तेल से जोड़ों की मालिश भी कर सकते हैं, ताकि जोड़ों के टिशू को आराम पहुंचे.

गाजर का जूस पीने से भी जोड़ों में होने वाले दर्द से राहत पाया जा सकता है. गाजर का रस टेंडन को मजबूत बनाने के साथ-साथ जोड़ों में होने वाले दर्द को कम करता है. यदि आप नियमित रूप से गाजर का रस पिएं तो जोड़ों का दर्द कम हो सकता है.

प्याज को भी अपने खानपान में खूब शामिल करें. प्याज एक एंटीइंफ्लेमेटरी आहार है. इसमें फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को दुरुस्त करते हैं. प्याज में सल्फर कॉम्प्लेक्स भी होते हैं, जो दर्द शुरू करने वाले एंजाइम को रोकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

‘Lyle, Lyle, Crocodile’ के लिए आदित्य नारायण ने पतली की अपनी आवाज, बोले- ‘युवा लगना था…’

ईशा गुप्ता ने ट्रेडिशनल आउटफिट में लगाया ग्लैमर का तड़का- PHOTOS में दिखा उनका अनोखा फैशन सेंस