in

टाइप 2 डायबिटीज होने पर अपनाएं ये 4 उपाय, लक्षणों में आएगी कमी

हाइलाइट्स

एक्सरसाइज से शरीर एनर्जी को मसल कॉन्ट्रैक्शन के लिए प्रयोग करता है.कार्ब्स का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है. शुगर लेवल कंट्रोल में रखने से डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है.

Healthy tips to Lower Blood Sugar: डायबिटीज के केस भारत में लगातार बढ़ते जा रहे हैं और केवल वृद्धों में ही नहीं, बल्कि जवान लोगों में भी डायबिटीज तेजी से फैलती जाने वाली बीमारी बन चुकी है. इस स्थिति में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है और इसे कंट्रोल करने में ही डायबिटीज को मैनेज किया जा सकता है. अगर शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जाए तो डायबिटीज के अधिकतर लक्षणों में कमी देखने को मिल सकती है, लेकिन सवाल यह है कि इसे कम कैसे किया जा सकता है. आइए जान लेते हैं डायबिटीज के लक्षणों को कम करने के लिए कुछ लाभदायक टिप्स के बार में.

एक्सरसाइज करें
हेल्थ लाइन के अनुसार, नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से आपकी ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित हो सकती है. इससे आपका वजन मेंटेन रहता है जो डायबिटीज़ में शुगर लेवल बढ़ाने में मदद करता है. एक्सरसाइज करने से आपका शरीर एनर्जी को मसल कॉन्ट्रैक्शन के लिए प्रयोग करता है.

कार्ब्स के सेवन पर ध्यान दें
कार्ब्स का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है, इसलिए डायबिटीज़ को मैनेज करने के लिए आपको लो कार्ब डाइट का ही पालन करना होगा.

यह भी पढ़ेंः पुरुषों को महिलाओं की अपेक्षा कैंसर का खतरा ज्यादा, जानें वजह

अधिक फाइबर का सेवन करें
फाइबर से कार्ब्स का पाचन धीमा हो जाता है. फाइबर दो तरह के होते हैं और सॉल्युबल फाइबर से युक्त चीजों का सेवन करने से ही ब्लड शुगर के लेवल को कम होने में मदद मिलती है.

खुद को हाइड्रेटेड रखें
खूब सारा पानी पीने और अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से भी ब्लड शुगर लेवल में मदद मिल सकती है. ऐसे करने से एक्स्ट्रा शुगर यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाती है.

एक समय पर कम खाना खाएं
आपको समय समय पर थोड़ी थोड़ी मात्रा में खाना खाते रहना चाहिए ताकि वजन भी मेंटेन रह सके और आपका शरीर खाने को अच्छे से पचा पाए ताकि ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके.

यह भी पढ़ेंः मोटापे को लेकर कहीं आपके दिमाग में तो नहीं ये बड़ी गलतफहमी?

Tags: Health, Lifestyle

Source link

अमन की बात : फिल्म इंडस्ट्री में कुछ भी निश्चित नहीं, स्टारडम अपने पर हावी न होने दें, Video

VIDEO: शिल्पा शेट्टी पर चढ़ा नवरात्रि का रंग, असर ऐसा कि सूट पहनकर किया वर्कआउट, दिया खास मैसेज