in

टाइफाइड फीवर से जल्दी रिकवर होने के लिए अपनाएं ये आसान होम रेमेडीज

हाइलाइट्स

टाइफाइड बुखार में ऑयली और जंक फूड से परहेज करें. टाइफाइड में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा लिक्विड का सेवन करें. टाइफाइड फीवर के लिए पानी में लौंग उबालकर दिन में दो बार सेवन करें.

Home Remedies for Typhoid Fever : टाइफाइड बुखार एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है जो दूषित पानी और खाने के कारण फैलता है. यह एक गंभीर कार है जो शरीर को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. टाइफाइड बुखार को इंटेस्टाइनल फीवर भी कहा जाता है, क्योंकि ये सबसे ज्यादा इंटेस्टाइन को प्रभावित करता है. टाइफाइड बुखार के कई स्टेज होते हैं, जिनमें इसके अलग-अलग और गंभीर लक्षण देखने को मिल सकते हैं. टाइफाइड में तेज बुखार, सिर दर्द, एब्डोमिनल पेन, उल्टी-दस्त, कमजोरी और थकावट के साथ भूख की कमी महसूस हो सकती है. टाइफाइड बुखार रिकवर होने में 10 से 12 दिन का समय ले सकता है. टाइफाइड फीवर में लापरवाही नही करनी चाहिए इससे जल्दी रिकवर करने के लिए प्रॉपर मेडिकेशन के साथ-साथ कुछ होम रेमेडीज अपना सकते हैं. आइए जानते हैं, टायफाइड के लिए फायदेमंद होम रेमेडीज.

टाइफाइड के लक्षणों को कम करने के लिए अपनाएं ये होम रेमेडीज :

ज्यादा से ज्यादा लिक्विड का सेवन करें –
फार्मेसी डॉट इन ब्लॉग के अनुसार टाइफाइड बुखार में उल्टी और दस्त की समस्या होना आम है, जिसके कारण बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लिक्विड्स का सेवन करना चाहिए. ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ एनर्जी प्रदान करते हैं. आप टाइफाइड में पानी के अलावा फ्रूट जूस, कोकोनट वॉटर, सूप और ओआरएस का घोल पी सकते हैं.

एप्पल साइडर विनेगर –
शरीर के पीएच लेवल को मेंटेन करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर काफी लाभकारी होता है. टाइफाइड फीवर में एक गिलास पानी में एक चम्मच विनेगर और शहद मिलाकर सेवन करें इससे बॉडी टेंपरेचर कम होता है और डायरिया से राहत मिलती है.

संतरे –
संतरे विटामिंस, मिनरल्स, हेल्दी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं जो बॉडी को बुखार से जल्दी रिकवर होने की ताकत देते हैं. बुखार में संतरे का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है और इसका सेवन करने से आप रिफ्रेश और एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं.

लौंग –
लौंग टाइफाइड के बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार है. लौंग में कई एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो टाइफाइड के बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक हैं. एक गिलास पानी में 5 से 8 लौंग डालकर अच्छे से उबाल लें और दिन में कम से कम दो बार इसका सेवन करें.

आयुर्वेदिक त्रिफला चूर्ण –
आयुर्वेद के मुताबिक त्रिफला चूर्ण टाइफाइड बुखार में काफी फायदेमंद साबित होता है, आप त्रिफला चूर्ण या त्रिफला को गोलियों को आसानी से मार्केट से प्राप्त कर सकते हैं. ये टाइफाइड बुखार के लिए बेहतरीन और फायदेमंद होम रेमेडीज में से एक है.

ये भी पढ़ें: परफेक्ट होने का प्रेशर किशोरियों के मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं की वजह – स्टडी

ये भी पढ़ें: Methi-Ajwain Water: मेथी-अजवाइन का पानी सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

Source link

अमेरिका में कमला हैरिस, ब्रिटेन में ऋषि सुनक, और कितने अच्छे दिन चाहिए: गजेंद्र चौहान का ट्वीट वायरल

इन 5 फिल्मों में दिखा भाई-बहन का प्यार, आपके भी झलक पड़ेंगे आंसू, भाईदूज पर देखें ये शानदार कहानी