in

टेस्टी स्वीट कॉर्न हो सकता है वेट लॉस में कारगर, जानिए इसके फायदे

हाइलाइट्स

स्वीट कॉर्न कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है. स्वीट कार्न विटामिन सी और हेल्दी फाइबर्स से भरपूर होता है. बीटा कैरोटीन और विटामिन ए से भरपूर स्वीट कॉर्न आंखों के लिए लाभकारी है.

Health Benefits of Sweet Corn : आजकल पिज्जा, पास्ता, बर्गर से लेकर सैलेड तक सभी में कॉर्न का इस्तेमाल टेस्ट बढ़ाने के लिए भर-भर कर किया जा रहा है. स्वीट कॉर्न भला किसे पसंद नही होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं स्वीट कॉर्न केवल बेहतरीन स्वाद के लिए ही नहीं, बल्कि अपने शानदार
पोषक तत्वों और कई हेल्थ बेनिफिट्स के लिए भी जाना जाता है? छोटा-छोटा कॉर्न न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है, जो शरीर को कई लाभ देने में कारगर है. स्वीट कॉर्न से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है और डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है. इससे शरीर की सभी ज़रूरी प्रक्रियाओं जैसे सेल्स जेनरेशन को बढ़ावा मिलता है. आइए जानते हैं, स्वीट कॉर्न के अन्य हेल्थ बेनिफिट्स.

स्वीट कॉर्न की न्यूट्रिशनल वैल्यू

स्वीट कॉर्न सेहत के लिए शानदार और टेस्ट में बेहतरीन स्नैक्स ऑप्शन है. स्वीट कॉर्न में फैट्स, सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट्स ना के बराबर मौजूद होते हैं. वहीं, ये विटामिन सी और हेल्दी फाइबर्स से भरपूर होता है.

स्वीट कॉर्न के सेहत लाभ

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक
स्टाइल क्रेज डॉट कॉम के अनुसार, स्वीट कॉर्न में सॉल्युबल फाइबर्स भरपूर होते हैं, जो ब्लड को जेल में बदल कर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. स्वीट कॉर्न में कैरोटेनॉयड्स और बायोफ्लेवोनॉयड्स मौजूद होते हैं, जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन रखते हैं.

बेहतर डाइजेशन
स्वीट कॉर्न में इनसॉल्युबल फाइबर्स मौजूद होते हैं, जो डाइजेशन को सही कर कब्ज की समस्या से बचाव करने में सहायक है. स्वीट कॉर्न डायरिया जैसी परेशानी में भी काफी फायदेमंद है.

डायबिटीज से बचाव
स्वीट कॉर्न में मौजूद विटामिन बी प्रोटीन, लिपिड, कार्बोहाइड्रेट्स, मेटाबॉलिज्म और फाइटोकेमिकल्स को रेगूलेट कर इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है. स्वीट कॉर्न ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, इसलिए ये डायबिटीज में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

आई विजन को बेहतर बनाता है
स्वीट कॉर्न में बीटा कैरोटीन और विटामिन ए भरपूर मौजूद होता है, जो आंखों की रोशनी को बेहतर करने में कारगर है. ये आंखों में कैरोटेनॉयड्स मैक्यूलर डिजनरेशन को भी कम करता है.

इसे भी पढ़ें: क्या कभी स्किन केयर के लिए इस्तेमाल किया है शहतूत? जानें त्वचा पर इसके फायदे

ये भी पढ़ें: छालों और कब्ज समेत कई दिक्कतों को दूर करती है सुपारी, जानें फायदे

Tags: Health, Lifestyle

Source link

प्रेग्नेंट आलिया भट्ट बिना मेकअप के लगती हैं बेहद हसीन, एक्ट्रेस की PHOTOS पर टिकीं फैंस की नजरें

Richa Chadha-Ali Fazal Wedding: काफी मजेदार है ‘मैच बॉक्स’ पर बना ऋचा चड्ढा और अली फजल की शादी का कार्ड