in

टैटू को फेड होने से बचाने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स, लंबे समय तक बना रहेगा खूबसूरत

हाइलाइट्स

टैटू को ड्राई होने से बचाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप लोशन लगाएं. बाहर जाते समय एसपीएफ युक्त मॉइश्चराइजर टैटू के रंगों को बनाएगा.

Tattoo Care Tips: अक्‍सर ये देखने को मिलता है कि लोग दर्द सह कर टैटू तो बनवा लेते हैं लेकिन सही देखभाल के अभाव में कुछ ही हफ्ते के बाद ये फीके और बदरंग से दिखने लगते हैं. ऐसे में सारी खुशी और एक्‍साइटमेंट गायब हो जाता है. दरअसल, जितना जरूरी टैटू को एक्‍सपर्ट हाथों से बनवाना है, उतना ही जरूरी है उनका सही देखभाल करना. देखभाल के अभाव में ये धीरे धीरे हल्‍के पड़ने लगते हैं और इनमें संक्रमण तक हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि टैटू का सही देखभाल कैसे किया जा सकता है जिससे वे अधिक दिनों तक फ्रेश और खूबसूरत दिखते रहें.

इस तरह करें टैटू की देखभाल

स्किन को रखें मॉइश्‍चराइज
टैटू के रंग को फेड होने से बचाने के लिए जरूरी है कि आप उन्‍हें ड्राई होने से बचाएं. जब आप अपनी स्किन को मॉइश्चराइज रखेंगे तो टैटू एरिया में खुजली नहीं होगी, इंफेक्शन होने का खतरा भी कम रहेगा और इसका रंग निखरकर आएगा. इसके लिए बेहतर होगा कि आप अपने टैटू एक्‍सपर्ट से ही कोई सूटेबल क्रीम की जानकारी लें और उन्‍हें लगाएं.

ये भी पढ़ें: क्या है रिवर्स हेयर वॉशिंग? जानें, इसके फायदे और नुकसान

 

पील ऑफ करने से बचें
टैटू बनवाने के कम से कम एक सप्ताह के भीतर स्किन उठने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में कई लोग इन उठती स्किन को खरोंचकर निकालने लगते हैं. ये गलती आप ना करें. दरअसल इस वजह से टैटू का रंग फेड होने लगता है. बेहतर होगा कि आप इसे खुद ही पील ऑफ होने दें.

ये भी पढ़ें: मानसून में ट्राई करें ये आयुर्वेदिक हेयर पैक, नेचुरली हेल्दी और खूबसूरत रहेंगे बाल

 

धूप के संपर्क से बचाएं
जब भी आप बाहर निकलें तो टैटू को धूप के डायरेक्‍ट संपर्क में आने से बचें. इसके लिए आप टैटू पर एसपीएफ युक्त मॉइश्चराइजर अप्लाई  कर सकते हैं या उन्‍हें ढंक कर रख सकते हैं.

स्‍वीमिंग से बचें
अगर आपने नया टैटू बनवाया है तो स्‍वीमिंग क्‍लास से बचें. अधिक देर तक पानी के संपर्क में रहने से टैटू के इंक फेड हो सकते हैं. यही नहीं, अगर आप अधिक देर तक ह्रयूमिड वेदर में रहेंगे तो इससे भी आपके टैटू का रंग खराब हो सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

Birthday Special: विद्या बालन के साथ फिल्म कर चुकीं हैं सुरभि चंदना, आजकल बॉयफ्रेंड करण को लेकर हैं चर्चे

30 Years of Balwaan: सुनील शेट्टी ने बॉलीवुड में 30 साल किए पूरे, दिव्या भारती के साथ डेब्यू फिल्म में डरे हुए थे अन्ना