in

ट्रेकिंग के लिए बेहतरीन हैं ये 5 जगहें, देखने को मिलेंगे बेहतरीन नजारे

हाइलाइट्स

भारत में हिमालयन ट्रेक को सबसे बढ़िया माना जाता है.राजमाची ट्रेक एडवेंचर लवर्स के लिए ही परफेक्ट है.

Trekking Tips: अगर नेचर के बहुत करीब आना चाहते हैं तो ट्रेकिंग करने से अच्छा कोई तरीका नहीं है. अगर आप भी भारत में ट्रेकिंग के लिए अच्छी जगहों के बारे में ढूंढना चाहते हैं तो आपको कुछ परफेक्ट डेस्टिनेशंस के बारे में बता रहे हैं. भारत में बहुत सी जगहों पर पहाड़ हैं और जब आप ट्रेक करके किसी जगह पर पहुंचते हैं तो उस जगह की खूबसूरती को निहारने से थकान दूर हो जाती है. भारत में बहुत सी जगहें ट्रैकिंग के लिए उपयुक्त हैं लेकिन पहले नंबर पर हिमालयन ट्रेक आते हैं. कुछ प्रसिद्ध ट्रेक के बारे में जान लेते हैं, जहां जाकर आप पूरी तरह से प्रकृति का आनंद ले पाएंगे और सुकून भी मिलेगा.

ट्रेकिंग के लिए बेहतरीन जगहें

राजमाची ट्रेक: लोनावला क्षेत्र के काफी प्रसिद्ध पहाड़ों के बीच यह जगह है. राजमाची ट्रेक एडवेंचर लवर्स और प्रकृति लवर्स दोनों के लिए ही बहुत अच्छी जगहे हैं. यहां पहुंचने के लिए एक दिन लगेगा और बेस्ट समय जून और सितंबर के बीच रहेगा.

यह भी पढ़ेंः मानसून में मनमोहक नजारों से सज जाता है लोनावला, देखकर हैरान रह जाएंगे

अराकू वैली ट्रेक: यह ट्रेक भी बेस्ट है. यहां आपको हर मोड़ पर पहले से भी ज्यादा हरियाली देखने को मिलेगी. पूर्वी घाटों पर बना यह ट्रेक 36 km के एरिया में फैला हुआ है. अक्टूबर से फरवरी के बीच यहां जाने का बेस्ट मौसम है.

कोदाचद्री ट्रेक: अगर साउथ साइड में जा कर ट्रेक करना चाहते हैं तो यह ट्रेक आपके लिए बेस्ट रहने वाला है. यह ट्रेक ब्यूटी और लैंडस्केप का एक अनोखा मिश्रण है. यहां जाने का बेस्ट समय अक्टूबर से जनवरी है.

चेंबरा पीक ट्रेक: यह ट्रेक केरल के सबसे ऊंचे ट्रेक में से एक है. यहां का हरा भरा वातावरण और दिल के आकार की झीलें किसी भी व्यक्ति का मन मोहने के लिए काफी हैं. यहां जाने का बेस्ट समय सितंबर से फरवरी के बीच है.

यह भी पढ़ेंः नगालैंड घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग तो ये 5 जगहें सफर बनाएंगी यादगार

क्लाउड एंड ट्रेक: अगर मसूरी जैसी जगहों पर लंबे लंबे ट्रेक करना पसंद करते हैं तो यह ट्रेक आपके लिए बिल्कुल सही रहने वाला है. इस ट्रेक को करने में लगभग दो घंटे का समय लगता है और अप्रैल से अक्टूबर के बीच का समय यहां जाने का बेस्ट समय है. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Travel

Source link

दीपिका-रणवीर के बाद अब अनुष्‍का शर्मा और व‍िराट कोहली ने अलीबाग में खरीदा 19 करोड़ का फार्महाउस!

भोजपुरी मोनालिषा हिंदी गानें पर लगाई ठुमके, देखते ही देखते विडियो हुआ वायरल