in

ट्रैवल पैकेज बुक करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, बजट में बेस्ट पैकेज चुनने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

हाइलाइट्स

ट्रैवल पैकेज बुक करते समय ट्रिप में लगने वाले डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट चेक कर लें.ट्रैवल पैकेज में मिलने वाली सुविधाओं को भी एक बार जरूर देख लें.

Trvel tips: आमतौर पर ट्रैवलिंग करने से पहले सफर की प्लानिंग करना बेहद जरूरी होता है. वहीं ट्रैवल डेस्टिनेशन तक पहुंचने से लेकर फेमस जगहों को एक्सप्लोर करने और बजट को ध्यान में रखने तक लोगों को काफी सारी चीजों पर रिसर्च करना पड़ता है. ऐसे में बजट में कंफर्टेबल ट्रिप प्लान करने के लिए ज्यादातर लोग ट्रैवल पैकेज बुक करना पसंद करते हैं. हालांकि ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्रैवल पैकेज (Travel package) बुक करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी हो जाता है.

दरअसल आजकल किसी भी अंजान सफर को बेस्ट एन्जॉय करने के लिए ट्रैवल पैकेज बुक करना सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है. ऐसे में आप अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्रैवल पैकेज बुक कर सकते हैं. मगर पैकेज बुक करते समय अंजाने में लोग अक्सर कुछ गलतियां कर देते हैं. इसलिए पैकेज बुक करने के दौरान कुछ टिप्स फॉलो करके आप आसानी से इन मिस्टेक्स को अवॉयड कर सकते हैं.

एक्सट्रा चार्ज चेक करें
ट्रैवल पैकेज में कई सारे हिडेन और एक्सट्रा चार्ज शामिल होते हैं. ऐसे में लोग अक्सर कम पैसे देखकर ट्रैवल पैकेज बुक कर लेते हैं. मगर बाद में उन्हें कई सारे चार्ज देने पड़ सकते हैं. इसलिए ट्रैवल पैकेज बुक करते समय एक्सट्रा चार्ज चेक करना न भूलें.

ये भी पढ़ें: सर्दियों मे कपल्स के लिए बेस्ट हैं ये हनीमून डेस्टिनेशंस, पॉर्टनर के साथ ज़रूर करें एक्सप्लोर

जगहों के बारे में जानकारी लें
ट्रैवल पैकेज बुक करते समय डेस्टिनेशन पर कवर की जाने वाली जगहों का भी ओवरव्यू ले लें. साथ ही ट्रैवल पैकेज में चेक कर लें कि इन जगहों की एन्ट्री फीस पैकेज में शामिल है या फिर आपको अलग से फीस देनी पड़ सकती है.

सुविधाएं सुनिश्चित करें
ट्रैवल पैकेज में मिलने वाली सुविधाओं को भी एक बार जरूर देख लें. ऐसे में रुकने की जगह से लेकर ट्रांसपोर्ट कॉस्ट और खाने का बिल ट्रैवल पैकेज का शामिल है या नहीं, इन बातों की जानकारी भी पैकेज से हासिल कर लें.

ये भी पढ़ें: बेंगलुरु जा रहे हैं तो ज़रूर कीजिए इन जगहों की सैर, यादगार रहेगा सफर

डाइट पर ध्यान दें
ट्रैवल पैकेज में खाने से जुड़े विकल्पों पर गौर करना न भूलें. ऐसे में नाश्ते के अलावा लंच, डिनर और स्नैक्स मिलने का समय चेक कर लें. साथ ही खाने की लिस्ट में शाकाहारी डिश और मांसाहारी डिशों के ऑप्शन भी जरूर देख लें. वरना ट्रिप के दौरान आपकी डाइट प्रभावित हो सकती है.

डॉक्यूमेंट और इंश्योरेंस देखें
ट्रैवल पैकेज बुक करते समय ट्रिप में लगने वाले डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट भी निकाल लें. वहीं ट्रैवल पैकेज में लगेज और पासपोर्ट लॉस पर मिलने वाले इंश्योरेंस की भी जानकारी हासिल कर लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel

Source link

Bigg Boss 16: घर के अंदर शुरू हुआ नया विवाद, अर्चना गौतम पर चिल्लाए अब्दु रोजिक, उतार फेंकी माइक

WhatsApp के इस फीचर्स के बारे क्या आप जानते हैं, एक मिनट में समस्या का हो जाएगा समाधान