in

डक्ट टेप रिमूव करने के लिए अपनाएं ये बेहतरीन ट्रिक्स, मिनटों में साफ होंगे निशान

हाइलाइट्स

कपड़ों पर लगा डक्ट टेप हटाने के लिए हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें.कांच पर लगा डक्ट टेप छुटाने के लिए टेप के ऊपर रबिंग एल्कोहल लगाएं.

Tips and tricks: टेप का इस्तेमाल तो किसी न किसी काम के लिए सभी करते होंगे. खासकर चीजों को चिपकाने के लिए फेवीकोल के बाद सबसे ज्यादा टेप का ही यूज किया जाता है. टेप चिपकाने के बाद नॉर्मल टेप को छुड़ाना काफी आसान होता है. डक्ट टेप (Duct tape) को रिमूव करना मुश्किल होता है. ऐसे में कुछ ट्रिक्स से आप डक्ट टेप को पूरी तरह हटा सकते हैं. डक्ट टेप से जहां चीजों को चिपकाना आसान होता है. वहीं एक बार चिपक जाने के बाद डक्ट टेप पूरी तरह से छूटता नहीं और इसका कुछ हिस्सा चिपका ही रह जाता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल आपके लिए काफी मददगार हो सकता है. आपको डक्ट टेप को रिमूव करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं.

कांच से ऐसे हटाएं डक्ट टेप

कांच पर लगा डक्ट टेप छुड़ाने के लिए सबसे पहले टेप के ऊपर रबिंग अल्कोहल लगाएं. अब कुछ देर के लिए इसे छोड़ दें. इसके बाद किसी सॉफ्ट कपड़े से सर्कुलर मोशन में रगड़ने पर टेप आसानी से छूट जाएगा. वहीं कांच पर लगे डक्ट टेप के निशान को मिटाने के लिए आप इसे गर्म पानी और साबुन से रब कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: चश्मा साफ करने के लिए इन चीजों की लें मदद, मिनटों में चमक जाएगा स्पेक्स

प्लास्टिक से डक्ट टेप ऐसे करें रिमूव

प्लास्टिक से डक्ट टेप रिमूव करने के लिए आप नेल पॉलिश रिमूवर या रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं. मगर इससे प्लास्टिक खराब होने का भी डर रहता है. ऐसे में वेजिटेबल ऑयल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल बेस्ट होता है. इसके लिए टेप पर ऑयल लगाकर छोड़ दें. कुछ देर बाद सॉफ्ट कपड़े से रगड़ने पर टेप तुरंत छूट जाएगा.

ये भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से टमाटर को करें स्टोर, फ्रिज के बिना भी नहीं होंगे खराब

फैब्रिक से डक्ट टेप हटाने के टिप्स

कपड़ों पर लगा डक्ट टेप हटाने के लिए हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसके लिए हैंड सेनिटाइजर को कपड़े पर लगे टेप पर डालें. फिर सॉफ्ट कपड़े से टेप वाले एरिया को रब करें. इससे फैब्रिक पर से टेप आसानी से रिमूव हो जाएगा.

लेदर से ऐसे रिमूव करें टेप

लेदर की चीजों से डक्ट टेप को हटाने के लिए गरम पानी और साबुन की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए गरम पानी में साबुन मिलाकर टेप वाली जगह पर लगाएं. कुछ देर बाद सूखे कपड़े से रगड़ने पर टेप का दाग छूट जाएगा. वहीं दाग रिमूव होने के बाद लेदर कंडीशनर अप्लाई करना न भूलें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

सपना चौधरी ने स्टेज पर गाने ‘पानी छलके’ पर किया ऐसा Dance, लोगों के लिए नजरें हटाना हुआ मुश्किल

Guess Celebs: अपने नाना की गोद में इस बच्चे को पहचान सकते हैं आप? डेब्यू फिल्म में बोला था सबसे लंबा डायलॉग