in

डायबिटीज कंट्रोल में रखने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन 5 नेचुरल हर्ब्स का करें हर दिन सेवन

हाइलाइट्स

दालचीनी ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देती है.रोजमैरी का सत या रस ब्लड ग्लूकोज लेवल को बैलेंस करता है.

आजकल जिसे देखो वह डायबिटीज से ग्रस्त हो रहा है. एक बार यह बीमारी हो जाए तो इसे ठीक करना मुश्किल हो जाता है. हां, हेल्दी लाइफस्टाइल, खानपान, एक्सरसाइज फॉलो करके आप डायबिटीज और शुगर लेवल को कंट्रोल में जरूर रख सकते हैं. डायबिटीज को आप कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो कुछ नेचुरल हर्ब्स का सेवन करना शुरू कर दें. डाइटिशियन शिखा कुमारी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डायबिटीज को कंट्रोल करने के बेहद ही आसान प्राकृतिक उपायों के बारे में महत्वपूर्ण बातें शेयर की हैं.

इसे भी पढ़ें: रोजमर्रा की ये 5 आदतें आपको बना सकती हैं डायबिटीज का मरीज

क्या है डायबिटीज?

डाइटिशियन शिखा कुमारी के अनुसार, डायबिटीज एक क्रोनिक लाइफस्टाइल डिसऑर्डर है, जो बॉडी सिस्टम में रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करती है. डायबिटीज में अग्न्याशय या तो पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या इंसुलिन प्रतिरोध होता है. ऐसे में शरीर अपने द्वारा प्रोड्यूस किए गए इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाता है, जिसके परिणामस्वरूप रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है.

डाइटिशियन शिखा कुमारी ने कैप्शन में आगे लिखा है, शरीर को एनर्जी और हर दिन की गतिविधियों को करने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है. आप जो भी खाते-पीते हैं, उसी के जरिए यह शरीर को प्राप्त होता है. इंसुलिन शरीर को जरूरत पड़ने पर ग्लूकोज को स्टोर और रिलीज करने में मदद करता है.

डायबिटीज को नियंत्रित करने के तरीके

डाइटिशियन शिखा के अनुसार, हेल्दी डाइट, शारीरिक गतिविधि, एक्सरसाइज और सही वजन डायबिटीज को मैनेज करने के प्रमुख कारक हैं. साथ ही आप कुछ प्राकृतिक जड़ी-बूटियां या हर्ब्स का सेवन करके भी शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: क्या डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं गन्ने का जूस? जानिए इससे जुड़े फैक्ट्स

डायबिटीज कंट्रोल करने वाले हर्ब्स

मेथी दाना- डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी दाना बहुत ही फायदेमंद होता है. मेथी दाना कार्बोहाइड्रेट्स के डाइजेशन को धीमा करता है और डायबिटीज को बढ़ने से रोकता है. आप एक गिलास पानी में थोड़ा सा मेथी दाना डालकर रख दें और सुबह इस पानी का सेवन करें. इससे भी लाभ होगा.

दालचीनी- यह एक बेहद ही हेल्दी हर्ब है, जो इंसुलिन रेसिस्टेंस को धीमा करता है. दालचीनी ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देती है.

अदरक- अदरक के सेवन से भी आप शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. यह इंसुलिन के स्राव को बढ़ाने के लिए बेहद ही प्रभावी हर्ब है. आप सोंठ पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं, जो अदरक को सुखाकर बनता है.

सेज का पत्ता- ये पत्ता बेहद गुणकारी औषधि है, जिसका इस्तेमाल लोग मसाले के रूप में भी करते हैं. इसे चाय में भी डाला जाता है. सेज का पत्ता इंसुलिन के स्राव को बढ़ाने में कारगर है. इतना ही नहीं, यह फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता है.

रोजमैरी- इसका सत या रस ब्लड ग्लूकोज लेवल को बैलेंस करता है. साथ ही यह वजन कम करने में भी फायदेमंद है. इन पांच हर्ब्स के अलावा आप भिंडी, एलोवेरा, ब्लूबेरी एक्सट्रैक्ट आदि का भी सेवन कर सकते हैं. ये सभी प्लांट-बेस्ड थेरेपी में एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं. यदि आपको डायबिटीज है तो किसी भी सप्लीमेंट या हर्ब के सेवन से पहले आप अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें.

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle

Source link

Virat Kohli Birthday: अनुष्का शर्मा ने पति के बर्थडे पर दिखाया उनका फनी एंगल, तस्वीरें देख निकली विराट की हंसी

Anushka Shetty PIC: जब अनुष्का शेट्टी ने कटवाए लंबे बाल, पूरी तरह से बदली हुई दिखीं बाहुबली एक्ट्रेस