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डायबिटीज के मरीज अखरोट के साथ इन नट्स को कर सकते हैं डाइट में शामिल

हाइलाइट्स

डायबिटीज में नट्स का सेवन काफी फायदेमंद है. डायबिटीज मरीज डाइट में काजू, बादाम और अखरोट शामिल करें. नट्स हाई ब्लड शुगर लेवल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन करने में सहायक है.

Healthy Nuts to eat in Diabetes : डायबिटीज के मरीज पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं जिसका सबसे बड़ा कारण आजकल की अस्त-व्यस्त लाइफ स्टाइल है. लाइफस्टाइल टाइप 2 डायबिटीज को प्रभावित कर सकती है, यानी डेली रूटीन में कुछ जरूरी और हेल्दी बदलाव करने से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है. हाई ब्लड शुगर लेवल को समस्या में हेल्थ एक्सपर्ट्स खानपान का खास ख्याल रखने की सलाह देते हैं. हाई ब्लड शुगर के मरीजों को अपनी डाइट का चुनाव उसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू को नजर में रखते हुए ही करना चाहिए. हेल्दी फूड्स की बात करें तो नट्स काफी न्यूट्रीशियस होने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में सहायक है. आइए जानते हैं, डायबिटीज के मरीज किन नट्स का सेवन कर सकते हैं.

डायबिटीज में नट्स के फायदे :
– मेडिकल न्यूज टुडे डॉट कॉम के मुताबिक नट्स में हेल्दी और अनसैचुरेटेड फैट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो बॉडी में सेल्स की ग्रोथ और ओवरऑल फंक्शन को सपोर्ट करते हैं.
– नट्स प्रोटीन, फाइबर्स, विटामिंस, मैग्नीशियम, फोलेट, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. नट्स व्यक्ति की फिजिकल हेल्थ को मेंटेन करने में सहायक है. हालांकि, डायबिटीज के मरीज सभी नट्स नही खा सकते हैं कुछ साल्टेड नट्स शुगर लेवल का रिस्क बढ़ा भी सकते हैं.

डायबिटीज में मरीजों के लिए फायदेमंद नट्स :
अखरोट :
अखरोट कैलोरी में काफी हाई होते हैं, लेकिन बॉडी फैट पर इसका कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता है. एक्सपर्ट्स और हेल्थ रिसर्च की माने तो अखरोट का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम होता है और ये शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर एलडीएल को बढ़ावा देता है.

बादाम :
बादाम एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिनका नियमित सेवन करने से डायबिटीज में काफी लाभ मिलता है और हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम होता है. बादाम शरीर में हाई-डेंसिटी लिपॉप्रोटीन की मात्रा को बढ़ावा देते हैं और कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी मेंटेन करते हैं.

काजू :
काजू खाने में बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं, सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहता है और डायबिटीज का रिस्क कम होता है. काजू खाने से ग्लूकोस लेवल मेंटेन रहता है और इसका वेट पर भी कोई प्रभाव नही पड़ता है.

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Tags: Health, Lifestyle

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