in

डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो शुगर नहीं मुलेठी खाएं, होंगे अनेक फायदे, जानें

नई दिल्ली. डायबिटीज आज दुनिया की बहुत बड़ी समस्या है. इसके कारण हार्ट, ब्लड वेसल्स, आंखें, किडनी और नर्व से संबंधित कई तरह की बीमारियां हो सकती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया भर में 42.2 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं. इनमें भारत में अच्छी खासी संख्या है. दरअसल, जब खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है तो डायबिटीज की बीमारी होती है. यही कारण है कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों को शुगर या चीनी से परहेज करना पड़ता है. कई लोग शुगर की जगह स्वीटनर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके भी कई तरह के साइड इफेक्ट्स हैं. ऐसे में मुलेठी शुगर का कारगर विकल्प हो सकता है.

मुलेठी झाड़ीनुमा पौधा होता है. आयुर्वेद में इसके कई गुणों का बखान किया गया है. भारत के कई हिस्सों में इसके तने के छाल को सूखाकर कई तरह की बीमारियों में इस्तेमाल किया जाता है. आमतौर पर इसका इस्तेमाल दांतों, मसूड़ों और गले के खराश को शांत करने के लिए किया जाता है. लेकिन यदि आपको डायबिटीज है तो आप मुलेठी को चाय में शुगर या स्वीटनर की जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे अनेक फायदे उठा सकते हैं. इससे चाय में मीठापन तो आएगा ही, स्वाद भी लाजवाब हो जाएगा.
कई बीमारियों में कारगर

एचटी की खबर के मुताबिक मुलेठी की तासीर ठंडी होती है. इसका पाचन बहुत धीमा होता है और यह स्वाद में मीठा होता है. न्यूट्रिशनिस्ट भुवन रस्तोगी ने इंस्टाग्राम पर इसके औषधीय गुणों के बारे में बताया है. भुवन रस्तोगी बताते हैं, “मुलेठी में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो आंत की हेल्थ में बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा यह अल्सर, सांस संबंधी समस्याओं और बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर करती है.” हालांकि वे यह भी कहते हैं मुलेठी पर अन्य औषधीय पौधों की तरह ही कम रिसर्च है. अधिकांश रिसर्च जानवरों पर ही की गई हैं. इसलिए अभी इस पर ठोस रिसर्च करने की जरूरत है.

कितनी मात्रा में लेनी चाहिए
भुवन रस्तोगी कहते हैं कि मुलेठी बेशक औषधीय गुणों से भरपूर है लेकिन इसकी सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए क्योंकि इसकी अधिक मात्रा से नुकसान हो सकता है. रस्तोगी के मुताबिक मुलेठी का एक दिन में 1 से 5 ग्राम तक ही सेवन करना चाहिए.

मुलेठी के साइड इफेक्ट
आजकल बाजार में मुलेठी को प्रोसेस्ड कर बेचा जा रहा है. इसमें अत्यधिक मात्रा होती है. इस कारण यह दिल से संबंधित जोखिम को बढ़ा सकती है. इसलिए प्रोसेस्ड मुलेठी के इस्तेमाल से बचना चाहिए.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : September 11, 2022, 18:00 IST

Source link

Entertainment 5 Positive News: अनन्या पांडे से कार्तिक आर्यन तक, पढ़िए 5 पॉजिटिव खबरें

सपना चौधरी कैसे गिरीं स्टेज पर? फिर यूं संभाला खुद को…देखें वायरल वीडियो