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डायबिटीज में कितना फायदेमंद है मशरूम का सेवन, जानिए यहां

हाइलाइट्स

मशरूम वजन घटाने और हेल्दी वेट मेंटेन करने में सहायक है. डायबिटीज में मशरूम का सेवन काफी फायदेमंद है. मशरूम डायबिटीज के साथ ओवरऑल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है.

Benefits of Mushroom in Diabetes : जीवनशैली में बदलाव और रोजमर्रा की भागदौड़ के चलते अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, थायराइड और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. आजकल पूरी दुनिया में हाई ब्लड शुगर लेवल की समस्या से अधिकतर लोग परेशान हैं, जिन्हें डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स सही मेडिकेशन के साथ अपनी डाइट में बदलाव करने और फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाने की सलाह देते हैं. डायबिटीज आपके स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है. ऐसे में सबसे ज्यादा ज़रूरी है अपने खान-पान का ख्याल रखना, जिससे ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन और कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के मरीजों को फूड्स का सेवन करते समय लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स का ख्याल रखना चाहिए. डायबिटीज के मरीज अक्सर मशरूम खाने को लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं. आइए आज जानते हैं, डायबिटीज में मशरूम का सेवन कितना कारगर है.

डायबिटीज में मशरूम खाने के फायदे

डायबिटीज फ्रेंडली मशरूम की न्यूट्रिशनल प्रोफाइल
ऑन्लीमाईहेल्थ डॉट कॉम के मुताबिक, मशरूम पोषक तत्वों से भरपूर लो फैट और हाई प्रोटीन फूड है. ये न्यूट्रिशंस में भरपूर है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. मशरूम में 90 प्रतिशत पानी होता है, जो कैलोरी को कंट्रोल कर वजन घटाने में सहायक है. मशरूम का सेवन डायबिटीज को नेचुरली कंट्रोल करने में सहायक होता है.

मशरूम की लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स
लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स को जीआई (GI) से भी जाना जाता है. मशरूम का सेवन डायबिटीज में काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसका जीआई काफी लो होता है यानी इसका सेवन करने से ब्लड शुगर नही बढ़ता है. डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट फूड्स की जीआई देखकर ही चुननी चाहिए. मशरूम में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होने के साथ विटामिन बी भरपूर होता है जिससे डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हार्ट संबंधी बीमारियों में लाभ मिलता है.

वेट को मेंटेन करने में सहायक है मशरूम
फाइबर्स, जिंक, प्रोटीन,ग्लूटाथियोन, सेलेनियम और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम वेट को मेंटेन करने में सहायक होती है. इसमें मौजूद फाइबर्स शरीर को एनर्जी देते हैं और भूख को कंट्रोल करते हैं. मशरूम में कार्ब्स की मात्रा कम होती है, जिससे बॉडी फैट और कैलरी कम होती है. मशरूम का सेवन बॉडी में हार्मोनल बैलेंस को भी बढ़ावा देता है.

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Tags: Diabetes, Health, Lifestyle

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