in

डायबिटीज में फायदेमंद है माचा टी, नियमित पीने से हो सकते हैं ये अन्य स्वास्थ्य लाभ

हाइलाइट्स

माचा टी के सेवन से कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है. माचा टी के सेवन से वजन कम हो सकता है.ये चाय एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होती है.

Health Benefits Of Matcha Tea : वेट लॉस और स्किन हेल्‍थ के लिए ग्रीन और ब्‍लैक टी के बारे में तो सब जानते हैं, लेकिन इन दिनों माचा टी काफी ट्रेंड में है. ये खास चाय औषधीय गुणों के साथ बेहतरीन टेस्‍ट के लिए जानी जाती है. माचा टी जापानी चाय है, जो कैमेलिया साइनेंसिस की खास पत्तियों से तैयार की जाती है. माचा एक प्रकार की पिसी हुई ग्रीन टी है, जो एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होती है. माचा टी के सेवन से कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को कंट्रोल किया जा सकता है. ये एक इफेक्टिव तरीका है मेटाबॉलिज्‍म को सुधारने का. माचा टी में पॉलीफेनॉल्‍स और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो बोन्‍स और टाइप-2 डायबिटीज में मदद कर सकता है. डेली 2-3 कप माचा टी पीने से कैंसर के खतरे को भी कम किया जा सकता है. चलिए जानते हैं डायबिटीज के अलावा माचा टी किस हेल्‍थ प्रॉब्‍लम में काम आ सकती है.

कैंसर से रोकथाम
माचा टी लंबे समय से कैंसर की रोकथाम के लिए प्रयोग की जा रही है. हेल्‍थ डॉट कॉम के अनुसार, माचा टी के नियमित सेवन से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. माचा टी एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो कैंसर से लड़ने में मदद करती है. जो महिलाएं दिन में 3 से 4 कप माचा टी पीती हैं, उनमें ब्रेस्‍ट कैंसर होने ही संभावनाएं कम हो सकती हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद
माचा टी टाइप-2 डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकती है. कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि माचा टी शरीर को अधिक इंसुलिन बनाने में मदद कर सकती है. इंसुलिन वो हार्मोन है, जो ब्‍लड शुगर को कोशिकाओं में ले जाने में मदद करता है, ताकि उसे एनर्जी के लिए यूज किया जा सके.

तनाव को करे कम
तनाव की स्थिति में माचा टी का इस्तेमाल किया जा सकता है. माचा टी में थियानिन और ऑर्गिनिन दो खास कंपाउंड होते हैं, जो एंटीस्‍ट्रेस प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं. दिन में लगभग दो कप माचा टी पीने से तनाव को कम किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: कब्ज, डायरिया भी हो सकते हैं विटामिन बी12 की कमी के लक्षण, ये भी हैं संकेत

कोलेस्‍ट्रॉल को करे कंट्रोल
हाई कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या इन दिनों आम हो गई है. माचा टी का सेवन करने से हाई कोलेस्‍ट्रॉल को कम किया जा सकता है. इसमें मौजूद लिपिड कोलेस्‍ट्रॉल से लड़ता है और उसे कम करने में मदद कर सकता है.

बीपी को करे नॉर्मल
माचा टी का सेवन करने से सिस्‍टोलिक और डायस्‍टोलिक ब्‍लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. हाई बीपी से हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स के बढ़ने की संभावना अधिक होती है. माचा टी बीपी को नॉर्मल करके ब्‍लड वेसल्‍स को आराम दिला सकती है. इसके प्रयोग से ब्‍लड फ्लो में सुधार करके सूजन को कम किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: हार्ट अटैक और गैस के दर्द के अंतर को ऐसे पहचानें, लापरवाही पड़ सकती है महंगी

वेट को करे मैनेज
माचा टी से वेट को मेंटेन करने में मदद मिलती है. माचा में मौजूद कैटेचिन डाइजेस्टिव सिस्‍टम में सुधार करके वेट कम करने में मदद कर सकता है. माचा टी के नियमित सेवन से मेटाबॉलिज्‍म में सुधार होता है तो वेट लॉस में सहायक हो सकता है.

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle, Tea

Source link

कैटरीना कैफ ने बनाया ऐसा हुलिया कि पति विकी कौशल ने कहा- खत्म, टाटा-बॉय-बॉय…

सफेद कुर्ता, बड़े झुमके और खुले बाल, सुरभी चांदना की अदाओं पर दिला लुटा बैठे फैन्स, देखें फोटो