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डार्क चॉकलेट समेत इन फूड्स को डाइट में करें शामिल, स्‍वीट टूथ के साथ हाई बीपी भी होगा कंट्रोल

हाइलाइट्स

हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए खाएं डार्क चॉकलेट. ग्रीन वेजिटेबल के सेवन से ब्‍लड फ्लो सुधरता है.बेरीज के नियमित सेवन से हाई बीपी को मैनेज कर सकते हैं.

Foods That Control High BP: वर्तमान में हाई ब्‍लड प्रेशर एक आम समस्‍या हो गई है. तनाव, एंग्‍जाइटी और वर्क प्रेशर के चलते ये किसी भी उम्र हो सकती है. हाई ब्‍लड प्रेशर से व्‍यक्ति को हार्ट डिजीज, स्‍ट्रोक और किडनी से संबंधित बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. हाई बीपी के लिए अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल और डाइट को जिम्‍मेदार माना जा सकता है. डाइट में यदि पोषक तत्‍वों को शामिल किया जाए तो इस समस्‍या को मैनेज किया जा सकता है. बता दें कि हाई बीपी में चॉकलेट का सेवन फायदेमंद हो सकता है. हालांकि, कई लोग चॉकलेट खाने से परहेज करते हैं, लेकिन ये बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. चॉकलेट के अलावा कई ऐसे फूड आइटम्‍स हैं, जिनके नियमित सेवन से हाई बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है, चलिए जानते हैं इनके बारे में.

बेरीज
बेरीज कई प्रकार की होती हैं, लेकिन ज्‍यादातर लोगों को ब्‍लू बेरीज और स्‍ट्रॉबेरी पसंद आती हैं. मेडिकलन्‍यूजटुडे के अनुसार, बेरीज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो 8 प्रतिशत तक हाई ब्‍लड प्रेशर के रिस्‍क को कम कर सकती हैं. एक कप बेरीज के सेवन से हाई बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है. ये स्किन के लिए भी फायदेमंद होती हैं.

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डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में कोकोआ होता है. फ्लेवोनॉएड्स और एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होता है. फ्लेवोनॉएड्स हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. डार्क चॉकलेट का सेवन करने से कई हेल्‍थ बेनिफिट्स मिल सकते हैं. बैलेंस्‍ड डाइट में डार्क चॉकलेट की सीमित मात्रा शामिल कर सकते हैं.

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वॉटरमेलन
वॉटरमेलन का सेवन कई बीमारियों में किया जाता है. ये वेट लॉस के अलावा हाई बीपी को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. वॉटरमेलन में भरपूर मात्रा में पानी होता है, जो ब्‍लड फ्लो को बढ़ावा देता है. ब्‍लड फ्लो बढ़ने से आर्टरीज फ्लेक्सिबल हो सकती हैं. इसे एक्‍सरसाइज के पहले खाया जा सकता है.

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हरी सब्जियां
ग्रीन वेजिटेबल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. खासकर, ये ब्‍लड को साफ करने का काम करती हैं. ग्रीन वेजिटेबल्‍स में हाई फाइबर और मैग्‍नीशियम होते हैं, जो ब्‍लड फ्लो को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इन हरी सब्जियों का नियमित सेवन करने से हाई बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें पत्‍तागोभी, केल, पालक और सलाद पत्‍ते को शामिल कर सकते हैं.

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle

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