in

डिलीवरी के बाद भी कम नहीं हो रहा टेल बोन का दर्द? इन तरीकों से मिलेगी राहत

हाइलाइट्स

टेल बोन एरिया में आप 20 से 30 मिनट तक आइस पैक लगाएं.दर्द से राहत पाने के लिए 10 से 15 मिनट तक गुनगुने पानी में बैठें.

Tricks To Manage Tailbone Pain: प्रेग्‍नेंसी या डिलीवरी के बाद महिलाओं में मानसिक और शारीरिक बदलाव आता है. बेबी का आना काफी सुखद एहसास होता है लेकिन इससे महिलाओं में कुछ ऐसे बदलाव होते हैं जो आपके दिमाग और शरीर को प्रभावित करते हैं. इन्‍हीं में से एक है टेल बोन में दर्द होना. बेबीसेंटर के मुताबिक, यह लिगामेंट लूज होने और डिलीवरी के समय इंजरी के कारण हो सकता है. आमतौर पर इसे घर पर ही आइस कंप्रेस की मदद से या दवाओं के सहारे ठीक किया जा सकता है. कुछ कंडीशन में आपको डॉक्‍टर के सलाह की भी जरूरत पड़ती है. यहां हम आपको बताते हैं कि आप किन तरीकों की मदद से टेलबोन पेन से रिलीफ पा सकती हैं.

टेल बोन के दर्द से इस तरह पाएं आराम

आइस पैक: टेलबोन एरिया में आप 20 से 30 मिनट तक आइस पैक से सेक लगाएं. ऐसा आप दिन में दो बार करें. ऐसा करने से सूजन कम होगा और आप बेहतर महसूस करेंगी.

यह भी पढ़ेंः चांद की रोशनी का महिलाओं पर ऐसे होता है असर, जानकर चौंक जाएंगे

हॉट बाथ लें: आप रोज गर्म पानी से नहाएं और 10 से 15 मिनट तक गुनगुने पानी में बैठें. ऐसा करने से पेल्विक फ्लोर मसल्‍स में आराम मिलता है.

खास कुशन का इस्‍तेमाल: अगर आपको बैठने में दर्द महसूस होता है तो आप डोनट शेप के कुशन पर बैठें. इसके अलावा आप कुर्सी पर कुशन रखकर बैठ सकती हैं. बैक सपोर्ट के लिए भी आप कुशन का इस्‍तेमाल कर सकती हैं.

स्‍ट्रचिंग एक्‍सरसाइज: फिजिकल थेरेपिस्‍ट की मदद से आप कुछ स्‍ट्रेचिंग व्‍यायाम सीख सकती हैं. इसका आप नियमित अभ्‍यास करें.

यह भी पढ़ेंः महिलाओं के लिए ये 7 पर्सनल ग्रूमिंग टिप्स खूबसूरती में लगाएंगे चार चांद

कब्‍ज से बचें: अगर आपको बैक में दर्द रहता है तो कब्‍ज से बचें. यह दर्द को और भी बढ़ा सकता है. इसके लिए आप बेहतर खाएं, फाइबर खाएं और खूब सारा पानी पियें.

कितने दिनों में हो जाता है हील
आमतौर पर यह दर्द 4 सप्‍ताह में ठीक होने लगता है. लेकिन कई बार इसे हील होने में 8 से 10 सप्‍ताह भी लग जाता है. तब भी ठीक ना हो तो डॉक्‍टर से संपर्क करना जरूरी होता है.

Tags: Health, Lifestyle, Women

Source link

VIDEO: आरती सिंह का जबरदस्त Transformation देख हैरान हुईं रश्मि देसाई, मात्र 18 दिन में हुआ कमाल!

Bhojpuri: ‘खइके पान बनारस वाला’ फेम गीतकार अंजान पकिया भोजपुरिया रहलें, लिखलें झमकउआ गीत