in

डेयरी प्रोडक्ट्स के अलावा कैल्शियम से भरपूर होते हैं ये 5 फूड्स, डाइट में आज से ही करें शामिल

हाइलाइट्स

हरी सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होती है. संतरा कैल्शियम की पूर्ति के साथ इम्यून सिस्टम के लिए भी बेहतरीन है. नियमित अंजीर खाने से कैल्शियम की कमी दूर होती है.

5 Vegan Calcium Rich Foods : कैल्शियम शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है खासकर की हड्डियों, मसल्स और दांतो की मजबूती के लिए ये बॉडी की मसल्स के कॉन्ट्रेक्शन, ब्लड सर्कुलेशन सही कर ब्लड प्रेशर और नर्व ट्रांसमिशन को बढ़ाने के लिए भी जरूरी होता है.आपने अक्सर ऐसा सुना होगा की दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं, डेयरी फूड्स में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है जिसके नियमित सेवन से शरीर की बोन्स मजबूत होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे कई फूड्स हैं जिनमें दूध से भी ज्यादा मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है.

अधिकतर लोग कैल्शियम की पूर्ति के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स पर ही निर्भर होते हैं, जबकि कैल्शियम आसनी से कई प्रकार के फूड्स से भी प्राप्त किया जा सकता है. इसीलिए हम आपके लिए दूध के अलावा कुछ हेल्दी ऑप्शन्स लेकर आएं है, जिनके सेवन से कैल्शियम इंटेक बढ़ेगा और बॉडी फिट रहेगी.

कैल्शियम से भरपूर हेल्दी फूड्स :
टोफू :
मेडिकल न्यूज टुडे डॉट कॉम के अनुसार टोफू कैल्शियम का एक बेस्ट सोर्स है इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है और इसमें फाइटोएस्ट्रोजेन जैसे आइसोफ्लेवोन्स भी पाए जाते हैं. ये बैड यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है, इसके सेवन से मोटापा, हार्ट अटैक और डायबिटीज जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

बादाम :
सभी नट्स के मुकाबले सबसे ज्यादा कैल्शियम बादाम में पाया जाता है. बादाम में कैल्शियम के अलावा भी कई पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर , मैग्नीशियम, मैंग्नीज और विटामिन ई से भरपूर होता है. आप बादाम को दूध के साथ या स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं.

अंजीर :
फिग्स फ्रेश हो या सुखा यह पूरी तरह से कैल्शियम से भरपूर होता है. अगर आप एक मुट्ठी अंजीर रोज खाते हैं, तो आपके शरीर को 135 mg तक कैल्शियम मिलता है, इसके अलावा अंजीर फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

ब्रॉकली :
ब्रॉकली में कैल्शियम भरपूर मौजुद होता है, ब्रोकोली एक “सुपरफूड” है. जिसमें विटामिन सी, के और फोलेट होता है, जो सभी सेल ग्रोथ और रिप्रोडक्शन को नियंत्रित करने में मदद करता है, ये हरी सब्जी एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है.

संतरा :
संतरा विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. ये इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है.ये बॉडी में मौजूद सैल्स को डैमेज होने से रोकता है. एक गिलास ऑरेंज जूस में 300 mg कैल्शियम पाया जाता है.

Arthritis: इन 8 प्रकार की मछलियों के सेवन से कई गुना बढ़ जाता है गठिया का दर्द, हमेशा रखें ध्यान

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: बारिश के मौसम में स्किन कैसे रखें चमकदार, एक्सपर्ट से जानें बेहतरीन टिप्स

Tags: Health, Lifestyle

Source link

सुधांशु पांडे ने उर्फी जावेद को बताया ‘घटिया’, भड़की एक्ट्रेस ने कहा-‘अपना शो ही देख लेते तो शायद कुछ सीख पाते’

Bollywood Chhath Puja 2022: बिहार से है इन बाॅलीवुड स्टार्स का नाता इस तरह मनाते हैं छठ पर्व