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डेली रूटीन में अपनाएं ये खास तरीके, बढ़ती उम्र में कभी कमजोर नहीं होंगी आपकी हड्डियां

Ways to Strengthen Bones: उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कई तरह की परेशानियां भी आने लगती हैं. हड्डियों की समस्या भी इन्ही समस्याओं में एक है. हमारा शरीर उम्र के हर पड़ाव में नई हड्डियों का निर्माण करता है लेकिन उम्र बढ़ने के साथ साथ ये कमजोर भी होने लगती हैं. हड्डियों में मजबूत बनाने के लिए कई तरह के मिनरल्स और विटामिन्स की जरूरत होती है हम इस बात को अपनी डेली रूटीन लाइफ में पूरी तरह से नजरअंदाज कर देते हैं जिसकी वजह से भविष्य में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

ओनली माय हेल्थ के अनुसार जब आप 30 की उम्र पर पहुंचते हैं तो तब तक हड्डियां पर्याप्त मात्रा में खनिज और विटामिन्स को प्राप्त कर लेती हैं. हड्डियों में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. ऑस्टियोपोरोसिस में हड्डियां इतनी कमजोर होने लगती हैं कि वे जरा सी टक्कर से टूट जाती हैं. आइए जानते हैं कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हमें कौन कौन से तरीके अपनाने चाहिए.

कैल्शियम से भरपूर आहार लें
स्वस्थ हड्डियों के लिए कैल्शियम बहुत ही जरूरी है. शरीर में हड्डियां लगातार टूटती और बनती रहती है और नई हड्डियों के निर्माण में कैल्शियम सबसे प्रमुख कारक होता है.

19 से 50 वर्ष की आयु के वयस्कों को प्रति दिन 1000 मिलीग्राम कैल्शियम का सेवन करना चाहिए. 51 से 70 आयु वर्ग के पुरुषों के लिए भी यह मात्रा पर्याप्त है. हालांकि, 51 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिलाओं के लिए यह प्रति दिन 1200 मिलीग्राम कैल्शियम का सेवन बेहतर माना जाता है. डेयरी उत्पाद कैल्शियम के अच्छे स्रोत होते हैं इसलिए इनका सेवन भरपूर करना चाहिए. आप अपने आहार में बादाम, ब्रोकली और सोया उत्पादों को भी शामिल कर सकते हैं.

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विटामिन D को न करें नजरअंदाज
विटामिन डी हमारे शरीर की हड्डियों के लिए कैल्शियम जितना ही महत्वपूर्ण है. अगर आपके शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा है तो भी आपको विटामिन डी लेना जरूरी है. विटामिन डी की मदद के बिना शरीर कैल्शियम को अवशोषित नहीं कर सकता. रिसर्च से यह बात सामने आई है कि जिन लोगों को पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता है, खासकर बच्चों और वयस्कों में, हड्डियों का घनत्व कम होता है और उनकी हड्डियां कमजोर होने की संभावना अधिक होती है. विटामिन डी लेने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप रोजाना सुबह कुछ समय धूम में बिताएं. इसके अलावा, आप तैलीय मछली, मशरूम, अंडे, दूध और अनाज भी ले सकते हैं.

वजन बढ़ाने वाले व्यायाम करें
जब आप हैवी एक्सरसाइज करते हैं तो इसका भी असर हड्डियों पर पड़ता है. आप हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए वजन बढ़ाने वाले व्यायाम कर सकते हैं. आप जॉगिंग, वॉकिंग और सीढ़ियां चढ़कर वजन बढ़ा सकते हैं. ये व्यायाम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

अपने आहार में प्रोटीन शामिल करें
आपकी हड्डियों का लगभग 50% प्रोटीन से बना होता है, ऐसे में यह जरूरी है कि हम ऐसे पदार्थों का सेवन करें जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन हो. रिसर्च के अनुसार कम प्रोटीन का सेवन कैल्शियम के अवशोषण को कम कर देता है और इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको प्रोटीन का अधिक सेवन करना चाहिए. बहुत अधिक प्रोटीन युक्त आहार लेने से विभिन्न प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं.

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