in

ड्राइनेस से हैं परेशान तो स्किन केयर के लिए इन 5 टिप्‍स को करें फॉलो

हाइलाइट्स

घर में ह्यूमिडिफायर इंस्‍टॉल करें. खुशबू वाले साबुन का इस्‍तेमाल ना करें.

Skin care tips for Dryness: फ्लोलेस और रिंकल फ्री स्किन के लिए जरूरी है कि आपकी स्किन नरिश रहे और पूरी तरह से हाइड्रेटेट हो. हाइड्रेशन के अभाव में स्किन पर ड्राइनेस की समस्‍या शुरू हो जाती है और तमाम तरह की दिक्‍कतें स्किन पर नजर आने लगती हैं. मसलन, चेहरे पर रिंकल, झाइयां, पिगमेंटेशन, पिंपल्‍स, एक्‍ने आदि. इन समस्‍याओं को दूर रखने के लिए जरूरी है कि आप स्किन केयर में कुछ जरूरी बातों को ध्‍यान में रखें और ड्राइनेस से बचने के लिए हर संभव प्रयास करें. यहां हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से स्किन को ड्राइनेस से बचा सकते हैं.

ड्राइनेस दूर करने के लिए लिए 5 टिप्‍स

जेंटल स्किन क्‍लीनर को उपयोग
बरसात के मौसम में त्‍वचा तैलीय हो जाती हैं. ऐसे में चेहरे को कम से कम दो बार जेंटल स्किन क्‍लीनर से साफ करना जरूरी है. ऐसे में उन क्‍लीनर का इस्‍तेमाल करें जो फोम फ्री, अल्‍कोहल फ्री हो.

ये भी पढ़ें: त्वचा के लिए फायदेमंद है कॉफी, डार्क सर्कल सहित स्किन की कई समस्याओं को करे दूर, यूं बनाएं फेस पैक

मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल जरूरी
चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल जरूर करें. खासतौर पर अगर आपने चेहरे को धोया है या साबुन से साफ किया है. अगर आप पिंपल्‍स से परेशान हैं तो कभी भी ऐसे प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल ना करें जिसमें पेट्रॉलियम जेली, कोकोआ बटर या नारियल तेल हो.

गर्म पानी से बचें
बेहतर होगा अगर आप ठंडे पानी या गुनगुने पानी से ही स्किन को क्‍लीन करें. गर्म पानी स्किन को डैमेज कर सकता है और ड्राइनेस को बढ़ा सकता है.

एलर्जिन फ्री मॉइश्‍चराइजर
कभी भी चेहरा या हाथ साफ करने के लिए खुशबू वाले साबुन का इस्‍तेमाल ना करें और इसके बाद एलर्जिन फ्री मॉइश्‍चराइजर का ही इस्‍तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: शुगर है बेहतरीन बॉडी स्क्रबर, केले के साथ मिलाकर बनाएं ग्लोइंग फेस पैक

 ह्यूमिडिफायर का प्रयोग
अगर आप बहुत अधिक ड्राइनेस से परेशान हैं तो घर में ह्यूमिडिफायर इंस्‍टॉल करें. ये आपकी स्किन की नमी को बनाए रखने में मदद करेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Skin care

Source link

Raju Shrivastava Real Name: क्या आप जानते हैं राजू श्रीवास्तव का असली नाम?

सरकारी भर्ती,कोल इंडिया लिमिटेड में इन पदों पर निकली सरकारी नौकरी, ऐसे करें आवेदन | coal india limited to recruit 108 medical executive,GOVENMENT JOBS