in

तनाव कम करने से लेकर चेहरे पर चमक भी लाता है विटामिन सी, जानें इसके फायदे

हाइलाइट्स

विटामिन सी बॉडी में कैल्शियम की कमी को भी पूरा करता है. विटामिन सी ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करता है. विटामिन सी इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है.

Health Benefits of vitamin C : विटामिन सी एक वॉटर सॉल्युबल विटामिन होता है यानी ये खून में मौजूद होता है और इसकी खास बात है कि ये शरीर में स्टोर नहीं होता है. ऐसे में यह जरूरी है कि आप आवश्यक मात्रा में नियमित रुप से विटामिन सी का सेवन करते रहें, विटामिन सी आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने से और स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए काफी महत्त्वपूर्ण है. विटामिन सी एक आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट है जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है और सेल्स का फ्री रेडिकल्स से बचाव करता है. विटामिन सी बॉडी में आयरन को अब्सॉर्ब करने के लिए भी आवश्यक होता है. विटामिन सी की कमी से आयरन की कमी भी हो सकती है. विटामिन सी हेल्दी स्किन और बालों के लिए भी सबसे ज्यादा जरूरी होता है. आइए जानते हैं,  विटामिन सी से होने वाले हैल्थ बेनिफिट्स के बारे में

विटामिन सी के हेल्थ बेनिफिट्स :

स्ट्रेस – वेब एमडी डॉट कॉम के मुताबिक यदि आप विटामिन सी का सेवन हर रोज नियमित रुप से करते हैं तो इसका फायदा स्किन और हेयर के साथ-साथ आपकी मेंटल हेल्थ को भी मिलता है. विटामिन सी स्ट्रेस और डिप्रेशन से बचाव करने में सहायक है. विटामिन सी युक्त फल और सब्जियों का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है.

वायरल इंफेक्शन से बचाव – विटामिन सी की कमी का सबसे बड़ा प्रभाव हमारे इम्यून सिस्टम पर पड़ता है, जिसके कारण आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं. विटामिन सी का नियमित रूप से सेवन करने पर ये निमोनिया और लंग इंफेक्शन से बचाव करता है.

त्वचा पर नहीं आती झुर्रियां –विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन सोर्स है, विटामिन सी युक्त फल और सब्जियां खाने से त्वचा पर झुर्रियां नहीं आती हैं. विटामिन सी नेचुरल एंटीएजिंग सल्पीमेंट का काम करता है. स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं से निपटने के लिए विटामिन सी एक बेहतर ऑप्शन है.

इम्यूनिटी बूस्टर – विटामिन सी युक्त आहार का सेवन करने से आप इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा यह शरीर में कैल्शियम की कमी को भी पूरा करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है. शरीर की हड्डियों के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए कभी इस्तेमाल किया है लौकी का रस? जानें इसे लगाने के फायदे

ये भी पढ़ें: महंगे शीट मास्क खरीदने की बजाय इस तरह बनाएं घर पर, चेहरे पर आएगा इंस्‍टेंट ग्लो

Tags: Health, Lifestyle

Source link

News In 5 Minutes: संगीत सेरेमनी में ऋचा-अली के डांस से अनुष्का शर्मा के ‘प्ले डेट’ तक, पढ़ें अबतक की 5 खबरें

कुणाल खेमू-सोहा अली खान की बेटी इनाया के बर्थडे पर कुछ इस अंदाज में पहुंचे थे सेलेब्स, देखें PHOTOS