in

तेजी से कैलोरी बर्न करने के लिए वर्कआउट में शामिल करें ये एक्सरसाइज़

हाइलाइट्स

रनिंग और स्‍वीमिंग से कैलोरी बर्न करने में मिलती है मदद. हाई इंटेंसिटी वर्कआउट से तेजी से बर्न होती है कैलोरी. जंपिंग रोप से बर्न हो सकती हैं अधिक कैलोरी.

High Intensity Workout – वेट लॉस करने के लिए जरूरी होता है कैलोरी बर्न करना. वैसे तो रनिंग को कैलोरी बर्न करने का बहुत अच्‍छा तरीका माना जाता है लेकिन हर किसी के लिए रनिंग करना संभव नहीं हो पाता है. जो लोग रेगुलर रनिंग नहीं कर सकते वे कैलोरी बर्निंग एक्‍सरसाइज जैसे हाई इंटेंसिटी वर्कआउट, जंपिंग रोप और स्‍वीमिंग आदि का चुनाव कर सकते हैं. हाई इंटेंसिटी वर्कआउट की मदद से कम समय में तेजी से कैलोरी बर्न की जा सकती है. हाई इंटेंसिटी वर्कआउट में बहुत ज्‍यादा एनर्जी का यूज करना होता है. इन एक्‍सरसाइज से मेटाबॉलिक फंक्‍शन, कार्डियो रेस्पिरेटरी फिटनेस में सुधार होने के साथ ही कैलोरी भी बर्न की जा सकती हैं. चलिए जानते हैं उन एक्‍सरसाइज के बारे में जिन्‍हें हाई इंटेंसिटी पर करने से ज्‍यादा कैलोरी बर्न की जा सकती है.

हाई-नी रनिंग
हेल्‍थलाइन के मुताबिक आधा घंटे की हाई-नी रनिंग से 240 से 355 कैलोरी को बर्न किया जा सकता है. हाई-नी रनिंग एक बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट है. ये लोअर बॉडी को मजबूत बनाने के साथ ही हार्ट रेट को बढ़ाने में मदद करता है. हाई इंटेंसिटी एक्‍सरसाइज होने की वजह से हाई-नी रनिंग बहुत कम समय में बहुत ज्‍यादा कैलोरी को बर्न करता है. इसे करने के लिए एक स्‍थान पर खड़े होकर दौड़ें और घुटने को जितना ज्‍यादा ऊपर तक उठा सकते हैं उठाएं. हाथों को भी तेजी से ऊपर-नीचे करें.

बर्पी
वेट लॉस के लिए बर्पी सबसे ज्‍यादा असरदार वर्कआउट में से एक है. सही ढंग से बर्पी करने से एक रैप्‍स में करीब 1.43 कैलोरी बर्न की जा सकती है. बर्पी के 10 रैप्‍स करने से करीब 14.3 कैलोरी बर्न होती है. बर्पी करने से शोल्‍डर, चेस्‍ट, पेट, थाई, हिप्‍स और ट्राइसेप्‍स का मूवमेंट होता है. बर्पी करने के लिए पहले सीधे खड़े होना है, फिर घुटने मोड़कर बैठ जाएं, पैर पीछे कर छाती को जमीन से टच करने की कोशिश करें. फिर दोबारा घुटने पर बैठें और फिर सीधे खड़े हो जाएं.

Fitness Tips: क्या एक्सरसाइज करने से घट सकता है मोटापा? जानें क्या कहते हैं फिटनेस एक्सपर्ट

बट किक्‍स
बट किक्‍स एक कार्डियो वर्कआउट है. इसे आधा घंटा करने से 240 से 355 कैलारी बर्न की जा सकती है. ये कुछ हद तक हाई-नी रनिंग की तरह होती है. हाई इंटेंसिटी पर करने से कैलोरी को तेजी से बर्न किया जा सकता है. इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए एड़ी को बट तक उठाएं. ऐसा करते समय हाथों को भी तेजी से पम्‍प करें.

युवाओं को माइग्रेन का सबसे ज्यादा खतरा, एक्सपर्ट से जानें इसके लक्षण, बचाव के तरीके

जंपिंग रोप
जंपिंग रोप में प्रति मिनट 7.6 से 9.8 कैलोरी बर्न होती है. जंपिंग रोप से हार्ट रेट इंक्रीज होता है और लोअर लेग स्‍ट्रेंथ बढ़ता है. जंपिंग रोप उन लोगों के लिए बेहतर एक्‍सरसाइज है जो कम समय में अधिक कैलोरी बर्न करना चाहते हैं. रोप जंप करने से तेजी से कैलोरी बर्न होती है.100 से 120 जंप करने से 12 कैलोरी बर्न होती है. 15 से 20 मिनट लगातार रोप जंप करने से करीब 250 से 300 कैलोरी बर्न हो सकती हैं.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

Source link

चारू असोपा ने VIDEO शेयर कर राजीव सेन पर कसा तंज, यूजर्स ने कमेंट कर लुटाया प्यार

सलमान खान की ‘टाइगर 3’ में नई एक्ट्रेस की हुई एंट्री, कैटरीना कैफ को देंगी कड़ी टक्कर