in

त्योहारों के मौसम में होम डेकोरेशन के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स, बिजली की होगी ‘महाबचत’

हाइलाइट्स

एलईडी लाइट्स कम बजट में ज्यादा रोशनी देने का काम करती हैं.रात में रीडिंग लाइट या टास्क लाइट का इस्तेमाल बेहतर हो सकता है.

Electricity Saving tips: त्योहारों का मौसम चल रहा है. ऐसे में घर की डेकोरेशन करना भला किसे पसंद नहीं होता. कई बार खर्चे का ख्याल आते ही ज्यादातर लोग घर सजाने की बात को अवॉइड कर देते हैं. क्या आप जानते हैं कि घर को सजाने (Home decoration) के साथ-साथ पैसों की सेविंग करना भी काफी आसान होता है. जी हां, अगर आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद से घर की खबूसरती बढ़ाने के साथ बिजली की भी काफी बचत करके पैसे सेव कर सकते हैं. लाइटिंग के बिना घर की डेकोरेशन फीकी नजर आती है. बेशक लाइटिंग लगाने से घर की खूबसूरती निखर जाती है, लेकिन इससे बिजली का बिल भी काफी आने लगता है. हम आपको बताने जा रहे हैं होम डेकोरेशन के कुछ खास टिप्स, जिसकी मदद से आप बिजली की बचत के साथ घर को पसंदीदा लुक दे सकते हैं.

नेचुरल लाइट्स का करें वेलकम

नेचुरल लाइटिंग आपके घर की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती है. ऐसे में घर को ब्यूटीफुल और पीसफुल बनाने के लिए घर मे नेचुरल लाइट्स को बढ़ाने की कोशिश करें. इसके लिए खिड़की और दरवाजों के सामने से हैवी फर्नीचर को हटा दें. जिससे लाइट पूरी तरह से घर में प्रवेश कर सकेगी. साथ ही प्रॉपर लाइट्स के लिए दरवाजे, खिड़की और रोशनदान को समय-समय पर साफ करते रहें.

ये भी पढ़ें: दीवारों के रंगों को ध्यान में रखकर करें लाइट्स का चुनाव

बेस्ट हैं एलईडी लाइट्स

बेशक दिन में आप नेचुरल लाइट से घर को रोशन कर सकते हैं, लेकिन रात के लिए एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल बेस्ट रहता है. एलईडी लाइट्स कम बजट में ज्यादा रोशनी देने का काम करती है. साथ ही एलईडी लाइट बिजली की बचत में भी मददगार होती हैं. वहीं बड़े रूम को रोशन करने के लिए आप एलईडी ट्यूबलाइट का भी यूज कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बारिश में घर को देना है फ्रेश लुक तो ये हैं 6 बेहतरीन होम डेकोरेशन आइडियाज़

 डेकोरेटिव लाइट्स करें ट्राई

घर को सजाने के लिए डेकोरेटिव लाइट्स का इस्तेमाल भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. सस्ती होने के साथ-साथ ये लाइट्स बिजली की बचत भी करती है. वहीं डेकोरेटिव लाइट्स से आप घर को बेहतर तरीके से सजाने के अलावा पूरे घर को रोशन भी कर सकते हैं.

रीडिंग लाइट्स से बचाएं बिजली

कुछ लोगों को रात में देर तक जागने की आदत होती है. वहीं जागते हुए ज्यादातर लोग घर की लाइट्स भी ऑन ही रखते हैं. जिससे बिजली का बिल अधिक आता है. ऐसे में रीडिंग लाइट या टास्क लाइट का इस्तेमाल आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. इससे आप घर की काफी बिजली बचा सकते हैं

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Celeb Education: जाह्नवी कपूर ने विदेश से किया एक्टिंग कोर्स, आर्यन खान ने भी यहीं से की पढ़ाई

Social War: महेश बाबू-थलापति विजय के फैंस के बीच छिड़ी सोशल वॉर, ट्रेंड कर रहा National Troll Material Vijay