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त्योहारों पर जमकर खाने से होगा सेहत को नुकसान, बचाव के लिए अपनाएं ये 4 तरीके

हाइलाइट्स

त्‍योहार में बिगड़ सकता है डेली रूटीन. मिठाई और व्‍यंजन बढ़ा सकते हैं वजन.फाइबर रिच डाइट लेने से देर तक भरा रहता है पेट.

How To Avoid Unhealthy Food: त्‍योहारों का मतलब घर पर दोस्‍तों, मेहमानों का इकट्ठा होना और जमकर खाना. त्‍योहारों की खुशी और कामकाज में हर कोई डेली रूटीन भूल बैठता है. खाने-पीने का भी कोई खास ध्‍यान नहीं रखा जाता. अभी हाल ही में रक्षा बंधन का त्‍योहार निकला है और अब दशहरा-दिवाली जैसे बड़े त्‍योहार आने वाले हैं. ये सभी त्‍योहार ऐसे हैं, जिसमें खूब मिठाई और पकवान खाए जाते हैं. त्‍योहारों में अक्‍सर लोगों की लाइफस्‍टाइल पूरी तरह से बिगड़ जाती है, जिस वजह से एक्‍सरसाइज और डाइट भी फॉलो नहीं कर पाते. हेल्‍थ को ध्‍यान में रखते हुए खाने में कैलोरी पर ज़रूर ध्‍यान देना चाहिए. चलिए जानते हैं त्‍योहार पर कैसे छोटी-छोटी चीज़ों में बदलाव करके हेल्‍दी रहा जा सकता है.

खाने को स्‍किप न करें
हेल्‍थलाइन के मुताबिक , त्‍योहारों में ज्‍यादा कैलोरी खाई जाती है, जिसमें तला-भुना, मीठा और ज्‍यादा सोडियम वाला फूड शामिल है. ऐसे में किसी भी मील को स्किप न करते हुए कम खाना खाया जा सकता है. मील को स्‍किप करने से ज्‍यादा भूख लगती है, जिस वजह से ज्‍यादा कैलोरी इंटेक हो सकता है.

फाइबर की मात्रा बढ़ाएं
जंक और फ्राइड फूड को अवॉएड करने के लिए हाई फाइबर फूड का सेवन किया जा सकता है. खीरा, गाजर, स्‍प्राउट्स और हरी पत्‍तेदार सब्जियां फाइबर का बहुत अच्‍छा स्रोत हैं. फाइबर रिच फूड लेने से पेट देर तक भरा हुआ महसूस होगा.

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पानी का करें खूब सेवन
कार्ब और मीठे की क्रेविंग को रोकने के लिए अधिक पानी पीना एक इफेक्टिव तरीका हो सकता है. पानी का अधिक सेवन करने से भूख कम लगती है और कम मात्रा में कैलोरी इंटेक होगा. अधिक पानी पीने से मेटाबॉलिज्‍म बूस्‍ट होता है, जो वेट को कम करने में मदद कर सकता है.

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पर्याप्‍त नींद लेना है ज़रूरी
नींद व्‍यक्ति की भूख और भूख के स्‍तर को प्रभावित कर सकती है. नींद की कमी से अधिक भूख लगती है. जो लोग पर्याप्‍त नींद नहीं लेते, वे दूसरों की तुलना में अधिक खाना खाते हैं. त्‍योहार में घर में काफी लोग होते हैं, ऐसे में पर्याप्‍त नींद लेना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. जब भी समय मिले नींद पूरी की जा सकती है. अच्‍छी नींद लेने से भूख भी कम लगती है.

Tags: Festival, Food, Health, Lifestyle

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