in

थाई फैट कम करने के लिए ये योगासन बेहद कारगर, जानें इनका सही तरीका

हाइलाइट्स

वेट लॉस और लोवर बॉडी स्ट्रेंथ के लिए टो पोज फायदेमंद है टो पोज करते समय बॉडी बैलेंस का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

Toe Stand Pose Benefits: टो स्टैंड एक बैलेंसिंग योगा पोज है, जो पूरी बॉडी को हेल्दी बनाने में मदद करता है. आमतौर पर इस योगासन को बॉडी बैलेंस सुधारने के लिए किया जाता है. यह आसन जॉइंट पेन में राहत दिलाता है, पैरों की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाता है और थाई फैट कम करने में भी लाभदायक साबित हो सकता है. पैरों को मज़बूत बनाने के लिए ये एक सटीक उपाय है. इसका नियमित अभ्यास मेंटल और फिजिकल स्ट्रैंथ देता है. लोअर बॉडी को मज़बूत बनाता है और मन को स्टेबल करने में भी मदद करता है. टो पोज की मदद से पेट की मसल्स, लोवर बैक और एंडोक्राइन सिस्टम को भी मज़बूत बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं टो स्टैंड पोज करने का सही तरीका.

टो स्टैंड पोज करने का सही तरीका
वैरी वैल फिट डॉट कॉम के मुताबिक सबसे पहले अपनी बॉडी को सीधा रखते हुए अपने सीधे पैर पर खड़े हो जाएं. उसके बाद धीरे-धीरे अपने लेफ्ट फुट को राइट हिप की ओर ले जाएं और ऐसा करते समय लंबी गहरी सांसे भरें ताकि आपका बैलेंस बना रहे. राइट पैर को सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे मोड़ें और नीचे की ओर जाएं और अपना लेफ्ट एंकल अपनी राइट थाई पर रखें.

स्क्वाटिंग पोजीशन तक पहुंचने के बाद धीरे धीरे सांस अंदर की ओर लें. इसके बाद अपनी लेफ्ट हील को ज़मीन से ऊपर उठा लें, जिससे पूरा बॉडी बैलेंस टो पर बने. सांस छोड़ते हुए ध्यान दें की इस पोजीशन में बॉडी हील के ऊपर एकदम सेंटर में हो. सांस लेते हुए देखें, अगर बैलेंस में प्रॉबलम हो तो हाथों की उंगलियां जमीन टिका लें और फिर बैलेंस बनाते हुए एक एक करके हाथ उठा लें.

इसे भी पढ़ें: रात में गहरी नींद सोने के लिए करें ये 5 उपाय, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

अब सांस छोड़ते हुए दोनों हाथों को चेस्ट के आगे प्रेयर पोजीशन में मोड़ लें. इसी पोजीशन में बैलेंस बनाते हुए 5 गहरी लंबी सांसें लें, और फिर धीरे धीरे पूरे कंट्रोल के साथ वापिस ट्री पोज में आ जाएं. थोड़ी देर आराम से सांस लें और फिर से पूरी प्रोसेस को पैर बदलकर दोहराएं. टो पोज हमेशा खाली पेट सुबह के समय किया जाता है. इस योगासन को करते समय बैलेंस और सांसों पर ख़ास ध्यान देने की ज़रूरत होती है. घुटने, कमर, गर्दन, रीढ़ की हड्डी के दर्द या किसी चोट और ब्लड प्रेशर में ये योगासन करने से बचें.

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle

Source link

Cuttputlli Movie Review: अक्षय कुमार की ये क्राइम-थ्र‍िलर बांधे रखेगी, सरगुन मेहता हैं-थोड़े में ज्‍यादा का मजा

455 पदों पर सरकारी भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन, एक क्लिक में जानें डिटेल | jsscr ecruitment 2022 jmlcce 10th pass jobs, government jobs