in

दाढ़ी को घना बनाने के लिए महंगा लगता है बाजार का बियर्ड ऑयल, तो घर में ऐसे करें तैयार

हाइलाइट्स

एंटी-बैक्टीरियल टी ट्री ऑयल बियर्ड को घना बनाने में मदद करता है. नारियल का तेल दाढ़ी को मॉइश्चराइज रखकर हेयर ग्रोथ बढ़ाता है.

Beard care tips: आमतौर पर दाढ़ी कुछ लोगों की पर्सनैलिटी पर बेहद सूट करती है. इसीलिए ज्यादातर पुरुष अपनी स्टाइलिंग के अनुसार दाढ़ी रखना पसंद करते हैं. वहीं दाढ़ी को घना बनाने के लिए बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल भी पुरुषों में काफी कॉमन होता है. लेकिन अगर बियर्ड ऑयल (Beard oil) खरीदना आपको महंगा लगता है, तो कुछ चीजों की मदद से आप घर पर भी बियर्ड ऑयल तैयार कर सकते हैं. कुछ लोग दाढ़ी रखने के बेहद शौकीन होते हैं लेकिन उनकी दाढ़ी घनी नहीं होती है. जिसके चलके उन्हें मनचाही बियर्ड स्टाइल कैरी करने में दिक्कत आती है. ऐसे में बियर्ड ऑयल का इस्तेमाल एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.
बियर्ड ऑयल अमूमन काफी कॉस्टली होता है. तो आइए हम आपको बताते हैं होममेड बियर्ड ऑयल बनाने के कुछ तरीके, जिसे फॉलो करके आप दाढ़ी को आसानी से घना बना सकते हैं.

यूकेलिप्टस ऑयल का करें इस्तेमाल
एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर यूकेलिप्टस का तेल दाढ़ी की ग्रोथ तेज करने का काम करता है. इसके लिए 6 चम्मच जैतून के तेल में 3-4 बूंदें यूकेलिप्टस का तेल मिक्स करें. अब इस ऑयल को कांच के जार में भरकर रख दें और रोज इस तेल से दाढ़ी की मसाज करें. मसाज के 30 मिनट बाद ठंडे पानी से फेस वॉश कर लें. इससे आपकी दाढ़ी कुछ दिनों में घनी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: क्या आपकी दाढ़ी के भी झड़ते हैं बाल? इन आसान तरीकों से रोकें बियर्ड हेयर फॉल

नारियल का तेल होगा मददगार
नारियल का तेल भी दाढ़ी को मॉइश्चराइज रखकर हेयर ग्रोथ में सहायक होता है. कोकोनट ऑयल से बियर्ड ऑयल बनाने के लिए 50 मिली लीटर वर्जिन कोकोनट ऑयल में 10 बूंद रोजमेरी या लैवेंडर ऑयल मिलाएं. अब रोज रात को सोने से पहले इस तेल से दाढ़ी की मालिश करें और सुबह साफ पानी से चेहरा धो लें. इससे आपकी दाढ़ी घनी, मुलायम और चमकदार हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: बेस्ट बियर्ड लुक मेंटेन करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, मूंछों के साथ पाएं स्टाइलिश लुक

टी ट्री ऑयल ट्राई करें
एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों का बेस्ट सोर्स माना जाने वाला टी ट्री ऑयल बियर्ड को घना बनाने में भी मददगार होता है. इसके लिए 50 मिली लीटर बादाम के तेल में 4 बूंद टी ट्री ऑयल और 4 बूंद यूकेलिप्टस का तेल मिलाकर दाढ़ी की मालिश करें.

फिर 15-20 मिनट बाद नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें. इससे आपकी बियर्ड थिक और हेल्दी रहेंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle, Men

Source link

कंगना रनौत ने श्रीदेवी का डांस वीडियो शेयर करके की तारीफ, बोलीं- ‘मैं उनकी सबसे बड़ी फैन हूं’

कोरियन ब्यूटी के अवतार में दिखीं ‘भाभी जी’, नई हेयरस्टाइल की अदाओं पर फिदा हुए फैन्स