in

दिवाली पर महंगे रंगों का इस्तेमाल किए बिना इन चीजों से बनाएं रंगोली

हाइलाइट्स

फूलों की रंगोली बनाने से त्योहार पर घर में एक नेचुरल खुशबू बनी रहती है. बाजार से मिलने वाले रंगोली के रंग महंगे और केमिकल युक्त होते हैं. आटे और हल्दी की ट्रेडिशनल रंगोली को सबसे शुद्ध माना जाता है.

Rangoli Making Ideas for Diwali : दिवाली के शुभ अवसर पर सभी लोग अपने घरों को खूबसूरत डेकोरेटिव आइटम्स से सजाते हैं. दिवाली साल भर में एक बार मनाई जाती है जिसमें सभी लोग अपने जीवन में सुख और समृद्धि पाने के लिए माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं. दिवाली पर सभी लोग अपने घरों में शुभ रंगोली बनाते हैं, किसी भी शुभ मौके या खास त्योहारों पर घर के वातावरण को शुद्ध बनाने के लिए रंगोली बनाने की परंपरा बरसों से चली आ रही है. दिवाली के त्योहार पर घर को अलग-अलग तरह से डेकोरेट करने के साथ पूजा में रंगोली बनाई जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं रंगोली के केमिकल युक्त रंगों से घर में पॉजिटिव एनर्जी के बजाय प्रदूषण फैलता है. रंगोली के रंगों में हानिकारक मौजूद होते हैं, जो बाजारों में बहुत महंगे दामों पर मिलते हैं और हवा में मिलकर वातावरण को प्रदूषित करते हैं. इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ बेहद आसान तरीके जिन्हें अपनाकर आप रंगों के बिना खूबसूरत रंगोली बना सकते हैं. आइए जानते हैं,

इस दिवाली रंगों के बिना बनाएं खूबसूरत रंगोली :
फूलों की रंगोली –
कई लोग रंगों की रंगोली के बजाय फूलों की रंगोली बनाना पसंद करते हैं. इस दिवाली आप भी फूलों की रंगोली तैयार कर सकते हैं, इसके लिए आप रंग बिरंगे फूल इस्तेमाल करलें और सिंपल पैटर्न के लिए सफेद रंग के फूल भी बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं. फूलों की रंगोली को ज्यादा बेहतर लुक देने के लिए चावल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

आटे और हल्दी की रंगोली –
पुराने समय में रंगोली बनाने के लिए आटे और हल्दी का प्रयोग किया जाता था. घर में रंगोली बनाने के लिए आटे और हल्दी को शुभ माना जाता है. इस दिवाली रंगोली के रंगों का इस्तेमाल किए बगैर आप हल्दी और आटे से अपने घर की रंगोली बना सकते हैं. इस रंगोली को ट्रेडिशनल लुक देने के लिए रंगोली को चारों तरफ दीयों को सजाएं.

रंगीन चावल की रंगोली –
रंगोली बनाने के लिए सफेद चावल के बजाय आप रंगीन चावल का इस्तेमाल कर सकते हैं. चावल को रंगीन करने के लिए आप अपनी पसंद के वॉटर कलर कर लें. रंगोली को नेचुरल बनाए रखने के लिए हल्दी और रोली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कूलर की करनी हो सफाई, तो इस तरह इस्तेमाल करें नींबू और सिरका

ये भी पढ़ें: घर को क्लीन रखने के लिए इन तरीकों की लें मदद, धूल-मिट्टी और जर्म्स से मिलेगी राहत

Tags: Diwali, Diwali Celebration, Lifestyle

Source link

Chhath Song: खेसारी लाल यादव ने टिक टॉक स्टार संग जमाई महफिल, नए छठ गीत पर झूमने को हो जाएंगे मजबूर

विक्की कौशल संग फोटो खिंचवा कर खिल उठीं पंजाब की ‘कैटरीना कैफ’ शहनाज गिल, बोलीं – ‘पंजाबी एक फ्रेम विच’