in

दिवाली पर मिनटों में होगा किचन का काम, फॉलो करें मास्टर शेफ पंकज भदौरिया के ये किचन हैक्स

हाइलाइट्स

अंडे को जल्दी उबालने के लिए उबालते टाइम पानी में सफेद सिरका मिक्स करें. चाकू न मौजूद होने पर आप अदरक को चम्मच से भी खुरच कर छील सकते हैं.

Kitchen Hacks: आमतौर पर किचन में काम करना किसी चैलेंजिंग टास्क से कम नहीं होता है. वहीं कुछ लोग किचन में कुकिंग करने के शौकीन होते हैं. तो कुछ लोगों को मजबूरी में खाना बनाना पड़ता है. अच्छा और टेस्टी खाना बनाने में न सिर्फ काफी समय लगता है बल्कि मेहनत भी लगती है. ऐसे में अगर आप चाहें तो किचन के काम को आसान बनाने के लिए कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं. जी हां, फेमस मास्टर शेफ पंकज भदौरिया (Pankaj Bhadauria) के किचन हैक्स आपके लिए काफी मददगार हो सकते हैं.

अंडे उबालने की टिप्स
प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाने वाला अंडा ज्यादातर लोगों की डाइट का अहम हिस्सा होता है. हालांकि कई बार बिजी लाइफस्टाइल के बीच में लोगों को अंडे उबालने और छीलने में काफी समय लग जाता है. ऐसे में अंडे को उबालते टाइम आप पानी में थोड़ा सा सफेद सिरका मिक्स कर सकते हैं. इससे अंडा जल्दी उबल जाएगा और अंडा छीलने में आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी. साथ ही पानी में चीनी मिलाने से अंडा फूटने के बाद पानी में भी नहीं फैलता है.

ये भी पढ़ें: किचन के काम को आसान बनाने के लिए ये हैक्स अपनाएं, मेहनत और समय दोनों की होगी बचत

अदरक छीलने के टिप्स
खाना बनाते समय अदरक छीलने के लिए अमूमन लोग चाकू की मदद लेते हैं. ऐसे में चाकू न मौजूद होने पर आप अदरक को चम्मच से भी खुरच कर छील सकते हैं. इसके अलावा मटर, गाजर और बीन्स में परफेक्ट कलर लाने के लिए आप सब्जियों को उबालते टाइम इनमें 1 चुटकी चीनी एड कर सकते हैं. इससे सब्जियों का रंग काफी निखर कर सामने आएगा.

कॉकरोच भगाने के टिप्स
किचन में कॉकरोच की समस्या काफी आम होती है. एक तरफ जहां कॉकरोच से छुटकारा पाना लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है. तो वहीं कॉकरोच किचन के हाईजीन के लिए भी खतरा बन जाते हैं. ऐसे में कॉकरोच को किचन से दूर भगाने के लिए आप बोरिक पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बोरिक पाउडर को किचन में कॉकरोच वाली जगह पर छिड़क दें. इससे कॉकरोच तुरंत गायब हो जाएंगे.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

DIWALI पर कैसा हो आपका पहनावा? इन बॉलीवुड एक्टर्स से ले सकते हैं आइडिया

टीवी की पार्वती की भोजपुरी में एंट्री, पवन सिंह के साथ इस छठ गीत में धमाल मचाएगी एक्ट्रेस, जारी हुआ पोस्टर