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दिवाली में सेहत से न करें कंप्रोमाइज, इन चीजों को ज्यादा खाने से बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल

हाइलाइट्स

दिवाली पर ऑयली और फ्राइड चीजों के सेवन से बचें. रेडीमेड मिठाईयों को पूरी तरह से करें अवॉइड. दिवाली पर होम मेड ट्रेडिशनल खाने का आनंद लें.

Avoid These Things On Diwali – दिवाली का त्‍योहार सभी के घरों में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. घर की सजावट से लेकर खाने पीने की कई चीजों को इसमें शामिल किया जाता है. जब उत्‍सव इतना बड़ा होता है तो जाहिर सी बात है कि खाने को लेकर लापरवाही हो सकती है. सेलिब्रेशन के साथ स्‍वास्‍थ्‍य और कैलोरी का भी ध्‍यान रखना जरूरी है. त्‍योहार के दौरान शरीर की आवश्‍यकता से लगभग दोगुनी कैलोरी का सेवन कर लेते हैं. ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस त्‍योहार पर कई प्रकार की मिठाईयां, व्‍यंजन और ड्रिंक्‍स का प्रयोग किया जाता है जिसे चा‍हकर भी अवॉइड नहीं किया जा सकता. यही वजह है कि दिवाली के बाद अधिकतर लोगों का कोलेस्‍ट्रॉल लेवल हाई हो जाता है.

त्‍योहार पर मिठाईयों के सेवन पर तो प्रतिबंध नहीं लगा सकते लेकिन, कैलोरी का ध्‍यान रखते हुए कुछ फूड आइटम्‍स को अवॉइड जरूर कर सकते हैं. चलिए जानते हैं दिवाली पर कौन से फूड आइट्म्‍स को खाने से बचना चाहिए.

रेडीमेड मिठाईयां
दिवाली में मिठाईयों के महत्‍व को नजरअंदाज न करते हुए कई तरह की मिठाईयों का सेवन करना पसंद करते हैं. लेकिन कोशिश करें कि रेडीमेड मिठाईयों का सेवन कम से कम करें. ओनली माई हेल्‍थ के अनुसार बाजार की रेडीमेड मिठाईयों के सेवन से सेहत पर कई तरह के नकारात्‍मक प्रभाव पड़ते हैं. मिठाईयां बासी होने से पेट में संक्रमण होने की संभावना भी अधिक बढ़ जाती है. साथ ही इसमें एक्‍स्‍ट्रा ऑयल का प्रयोग किया जाता है.

सॉस का प्रयोग करें कम
विभिन्‍न प्रकार के भोजन और स्‍नैक्‍स के साथ कई प्रकार के सॉस आते हैं जैसे डिप्‍स और मेयोनिस.  ये चीजें स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी नहीं होती इसलिए दिवाली पर इनके सेवन से बचें. इसमें अधिक मात्रा में कैलोरी होती है जो कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ा सकती हैं. इसके जगह होममेड चटनी का प्रयोग कर सकते हैं.

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अवॉइड जंक फूड
त्‍यो‍हारों में जंक और ऑयली फूड खाने का काफी चलन है. ये देखने में काफी आकर्षक लगते हैं लेकिन ये हेल्‍थ के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं. दिवाली पर इन ऑयली और फ्राइड फूड खाने से परहेज करें. इसमें अधिक मात्रा में मैदे का प्रयोग किया जाता है जो काफी अनहेल्‍दी होता है. रेडीमेड बर्गर, फ्राइज, पास्‍ता आदि का सेवन बिल्‍कुल न करें. दिवाली पर होम मेड ट्रेडिशनल फूड को आनंद लें.

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Tags: Food, Health, Heart Disease, Lifestyle

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