in

दिवाली से पहले करें मंदिर की सफाई, दीवारों का कालापन दूर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

हाइलाइट्स

मंदिर की काली दीवारों को साफ करने के लिए डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल बेस्ट रहता है.वॉटरप्रूफ दीवारों, छतों से धुएं का कालापन मिटाने के लिए आप सफेद सिरके की मदद लें.

How to clean home temple: वैसे तो ज्यादातर घरों में मंदिर को हमेशा साफ रखा जाता है. मगर दिवाली की पूजा से पहले मंदिर को चमकाना ज्यादा जरूरी हो जाता है. हालांकि कई बार मंदिर की दीवारें दीपक या धूपबत्ती के धुएं से काली पड़ जाती हैं. ऐसे में कुछ आसान तरीकों की मदद से आप मंदिर की दीवारों (Temple wall) को आसानी से साफ कर सकते हैं.दरअसल मंदिर में पूजा करते समय दीपक, धूपबत्ती या अगरबत्ती का इस्तेमाल काफी आम होता है. मगर इनसे निकलने वाला धुआं मंदिर की दीवारों और छत को काला कर देता है. वहीं सफाई के दौरान दिवारों को साफ करना ज्यादातर लोगों के लिए चैलेंजिंग हो जाता है. ऐसे में कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके आप मंदिर की दीवारों को मिनटों मे चमका सकते हैं. तो आइए जानते हैं मंदिर साफ करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में.

डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल
मंदिर की काली दीवारों को साफ करने के लिए आप डिटर्जेंट पाउडर या लिक्विड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 1 मग पानी में 1 चम्मच डिटर्जेंट पाउडर या लिक्विड मिक्स करके घोल बना लें. अब इस मिक्सचर को दीवारों पर लगाकर रगड़ने से कालापन आसानी से दूर हो जाएगा. मगर ध्यान रहे कि इस नुस्खे को वॉटरप्रूफ दीवारों पर ही ट्राई करें.

ये भी पढ़ें: घर को क्लीन रखने के लिए इन तरीकों की लें मदद, धूल-मिट्टी और जर्म्स से मिलेगी राहत

रबिंग अल्कोहल करें ट्राई
मंदिर की दीवारों पर लगे दीपक और धूपबत्ती के काले निशानों को मिटाने के लिए रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल भी बेस्ट हो सकता है. इसके लिए रबिंग अल्कोहल में स्पंज को डिप करके हल्के हाथों से दीवारों पर रब करें. इससे मंदिर की दीवार साफ होने के साथ-साथ धुएं की महक भी गायब हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से साफ करें गैस का बर्नर, मिनटों में खुल जाएगा ब्लॉकेज

सफेद सिरके से करें सफाई
वॉटरप्रूफ दीवारों और छतों से धुएं का कालापन मिटाने के लिए आप सफेद सिरके की मदद ले सकते हैं. इसके लिए 1 कप पानी में 2 चम्मच सफेद सिरका मिलाकर घोल तैयार करें. अब किसी साफ कपड़े को इस घोल में भिगोकर दीवारों पर रगड़ें. लेकिन दीवार का पेंट छूटने की स्थिति में इस नुस्खे को आजमाने से बचें.

दीए और धूपबत्ती जलाने का तरीका
दिया और धूपबत्ती जलाने का सही तरीका आजमाकर आप दीवारों को काला होने से बचा सकते हैं. बता दें कि दीए या कैंडल्स को दीवारों से थोड़ा दूर रखें, साथ ही दीए में अधिक तेल न भरें. इससे तेल छलकने पर घर की फर्श गंदी होने का डर रहता है. वहीं कपड़े, गत्ते या लकड़ी पर धूपबत्ती जलाने से आग लग सकती है. इसलिए धूपबत्ती को हमेशा प्लेट या स्टैंड पर रखकर ही जलाएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Diwali, Diwali festival, Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

सोनाक्षी सिन्हा का व्हाइट ड्रेस में दिखा ग्लैमरस अंदाज, PHOTOS देख फिदा हुए फैन्स

Bigg Boss 16: क्या अब अलग हो जाएंगी शालीन भनोट और टीना दत्ता की राहें?, प्रोमो में हुआ खुलासा