in

दुबले-पतले शरीर में तेजी से वजन बढ़ाता है अश्वगंधा, शतावरी और सफेद मूसली का मिश्रण, ऐसे करें सेवन

हाइलाइट्स

यह सीधे तौर पर वजन को नही बढ़ाते हैंइनके मिश्रण में ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है

Benefits of Ayurvedic Herbs: वजन कम करना काफी मुश्किल होता है लेकिन वजन बढ़ाना उससे कहीं ज्यादा मुश्किल होता है. अगर आप अंडर वेट हैं तो आप का स्वास्थ्य भी फिट नहीं है और आप अनहेल्दी ही कहलाते हैं. अश्वगंधा शतावरी और सफेद मूसली तीनो जड़ी बूटियां हमारे शरीर के स्वास्थ के लिए लाभ दायक है. लेकिन बहुत सारे लोगों को इनके फायदे के बारे में पता ही नहीं है.

तीनों जड़ी बूटियों का साथ में सेवन करते हैं तो इस कॉम्बिनेशन से वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलती है. ये जड़ी बूटियां वजन बढ़ाने में भी बहुत लाभ दायक हैं. इनके हर रोज सेवन करने से हमारी सेहत को कई अन्य लाभ भी मिलते हैं.  आइए जानते हैं कैसे.

कैसे यह जड़ी बूटियां वजन बढ़ाने में लाभदायक हैं?
यह सीधे तौर पर वजन को नही बढ़ाते हैं, लेकिन इसे अपने वेट गेन रूटीन का हिस्सा बनाने से आपको कई तरह से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है. अश्वगंधा, शतावरी और सफेद मूसली की जड़ी बूटियों में विटामिन, मिनरल्स और कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इनके मिश्रण में ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो वजन बढ़ाने के लिए जरूरी हैं. इनके सेवन से शरीर को एनर्जी भी मिलती है.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर रूटीन में शामिल करें बादाम का दूध और पाएं ग्लोइंग त्वचा, बढ़ती उम्र में भी दिखेंगी यंग

जब व्यायाम करते हैं तो इन का सेवन करने से ज्यादा समय तक एनर्जी बनी रहेगी. साथ ही इससे व्यायाम के बाद मसल्स के तनाव को कम करने में भी मदद मिलती है. जिससे नींद अच्छी आती है और मसल्स की रिकवरी अच्छी होती है. नींद के समय बड़ी मसल्स  काम करती हैं और उनका विकास होता है. जिससे वजन बढ़ता है. इसके अलावा यह फैट को कम करने में भी मदद करती है और ताकत को बढ़ाती हैं. 

ये भी पढ़ें: स्किन केयर में ऐसे करें आलू का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

अश्वगंधा, शतावरी और सफेद मूसली के मिश्रण का हर रोज सेवन करने से आपको भूख ज्यादा लगती है. साथ ही पाचन भी मजबूत होता है. यह आपके मेटाबॉलिज्म को अच्छा बनाने और भोजन से मिलने वाले  पोषक तत्वों को अब्जॉर्ब करने में भी सुधार करती है. इस तरह आप जल्दी-जल्दी खाते हैं, और भोजन भी साथ-साथ पचता रहता है. जिससे स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

मीरा राजपूत ने जयपुर से शेयर की तस्वीर, फैंस शाहिद कपूर के साथ-साथ उनकी मम्मी के बारे में करने लगे पूछताछ

Virat Kohli Birthday: विराट कोहली के बर्थडे पर अनुष्का ने शेयर की अनसीन फोटोज मजेदार अंदाज में किया विश