in

देश में बढ़ रहा है पर्यटन, प्री कोविड के स्‍तर तक पहुंचने में लगेगा इतना समय

नई दिल्ली. देश में पर्यटन लगातार बढ़ रहा है. पर्यटन स्‍थलों में पर्यटकों की बढ़ती भीड़ इसका संकेत है. पर्यटन इंडस्‍ट्री में सुधार को देखते हुए यह माना जा रहा है कि इस वित्‍तीय वर्ष के अंत में पर्यटन प्री कोविड के स्‍तर तक पहुंच जाएगा. यह बात केन्‍दीय पर्यटन मंत्रालय के डिप्टी डायरेक्टर जनरल अरुण श्रीवास्तव ने दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय ट्रेड शो बीएलटीएम में कही. इस ट्रेड शो में केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय के अलावा गुजरात, ओडिशा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गोवा जैसे राज्यों के अलावा रूस, सिंगापुर जैसे देश भी शामिल हुए.

कोरोना महामारी के बाद पर्यटन इंडस्‍ट्री में सुधार के चलते दो दिवसीय शो का आयोजन किया गया. जिसमें 4 देशों, 13 से अधिक भारतीय राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेशों से 100 से अधिक प्रदर्शकों ने हिस्‍स लिया. शो के दौरान कुछ अनूठे पर्यटन स्थलों जैसे सेंट पीटर्सबर्ग, सिंगापुर, मॉस्को और भारतीय पर्यटन, कुछ भारतीय राज्यों, होटलों, रिज़ॉर्ट्स, टूर ऑपरेटरों, डीएमसी आदि को दर्शाया गया है.

इस मौके पर मौजूद बीएलटीएम के आयोजक संजीव अग्रवाल ने कहा कि हम बहुत तेजी से 2019 वाली स्थिति में लौट रहे हैं. उन्‍होंने कहा कहा कि 2023 मार्च तक हम पहले जैसी स्थिति में पहुंच जाएंगे. फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन इंडियन टूरिज्म एंड हॉस्पिटलिटी के पूर्व महासचिव सुभाष गोयल ने रूस के साथ पर्यटन बढ़ाने के लिए सुझाव दिए. उनके इस सुझाव पर रूस के रूस की डिप्टी चेयरमैन, कमेटी फॉर टूरिज़्म डेवलपमेन्ट ऑफ सेंट पीटर्सबर्ग जूलिया कुजेनकाया ने अपनी सहमती जताते हुए कहा कि इसके लिए वह अपने उच्च अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करेंगी.

ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की अध्यक्ष ज्योति मायाल ने कहा कि हम 3 साल पहले आए संकट से उबरे हैं और आगे बढ़े हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि पर्यटन में साल दर साल 5.8 फीसदी की वृद्धि होगी.अगले दशक में 126 मिलियन और रोजगार भी पैदा होंगे.

Tags: Tourism, Tourist Places

Source link

अर्जुन कपूर अपनी फिल्म की शूटिंग के लिए दुबई हुए रवाना, फ्लाइट में खास चीज को पाकर हुए बेहद खुश

Brahmastra Movie Download 1080p, 720p, 480p, Brahmastra Hindi Movie Download