in

दोस्तों से उधार वापस लेने के लिए आजमाएं ये टिप्स, मिनटों में मिल जाएगा आपका पैसा

हाइलाइट्स

दोस्तों से पैसा वापस लेने के लिए झूठ या बहाने का सहारा बिल्कुल न लें. बड़ी रकम उधार देते समय कुछ गांरटी के तौर पर भी मांग सकते हैं.

Tips to get money back: दोस्ती का रिश्ता अक्सर दिल के सबसे करीब होता है. वहीं अगर फ्रेंडशिप काफी स्पेशल हो तो ज्यादातर लोग दोस्त के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते हैं. ऐसे में कई लोग दोस्तों से पैसे भी उधार मांग लेते हैं. मगर कुछ दोस्त तय समय पर उधार लौटाना भूल जाते हैं. ऐसे में कुछ आसान टिप्स फॉलो कर आप दोस्तों को दिया हुआ उधार (Loan) आसानी से वापस ले सकते हैं.

बेशक दोस्ती का रिश्ता पैसों से ज्यादा अहम होता है. जिसके चलते ज्यादातर लोग जरूरत पड़ने पर दोस्तों की मदद करने के लिए उन्हें पैसा उधार देने से भी परहेज नहीं करते हैं. लेकिन कई बार दोस्त पैसे लौटाना भूल जाते हैं या किसी कारणवश उधार चुकाने में सक्षम नहीं होते हैं. ऐसे में कुछ तरीकों की मदद से आप दोस्तों को बिना बुरा लगे भी अपना उधार वापस मांग सकते हैं.

दोस्तों से साझा करें परेशानी

दोस्तों से पैसा वापस लेने के लिए झूठ या बहाने का सहारा बिल्कुल न लें. अगर आपको वाकई पैसों की जरूरत है तो दोस्तों से मिलकर उन्हें अपनी परेशानी से अवगत कराएं और हो सके तो उन्हें कुछ प्रूफ भी दिखा दें. ऐसे में दोस्त आपकी समस्या को जरूर समझेंगे और उधार वापस करने की पूरी कोशिश करेंगे.

ये भी पढ़ें: आपकी फ्रेंडशिप गहरी है या नहीं इन 6 बातों से करें पहचान

किश्त निर्धारित करें

अगर आपका दोस्त पूरे पैसे एक साथ देने में सक्षम नहीं है तो ऐसे में उधारी वापस लेने के लिए आप किश्त भी निर्धारित कर सकते हैं. इससे कुछ समय में आपको अपने पैसे भी वापस मिल जाएंगे और आपके दोस्त पर उधारी का भार भी नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: इन तीन दिनों में न लें कर्ज, ऋण चुकाना हो सकता है मुश्किल

दोस्त की चीज रखें

दोस्तों को बड़ी रकम उधार देते समय आप उनसे कुछ गांरटी के तौर पर भी मांग सकते हैं. ऐसे में दोस्तों को बताएं कि घर वालों की तसल्ली के लिए पैसे के बदले घर के पेपर या कोई कीमती सामान आपके पास गांरटी के रूप में रख दें. इससे आपके घर वालों को भी चिंता नहीं होगी और दोस्त भी जल्दी-जल्दी उधार चुकाने का प्रयास करेगा.

करीबियों से करें बात

अगर आपका दोस्त जानबूझ कर पैसे वापस नहीं कर रहा है. तो ऐसे में आप घर के सदस्यों या अपने कॉमन दोस्तों से सिफारिश लगवा सकते हैं. इससे कई लोगों के कहने पर आपका दोस्त परेशान होकर फौरन उधारी चुका देगा और आपको उधार वापस लेने के लिए ज्यादा मशक्कत भी नहीं करनी पड़ेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Money, Tips and Tricks

Source link

Happy Birthday Tanuja: 70 के दशक की बेहतरीन अदाकारा रही हैं तनुजा, हंसने पर निर्देशक से खा चुकी हैं थप्पड़ 4636069

‘Koffee With Karan 7’ में गौरी खान ने शाहरुख और अपनी जिंदगी को लेकर किए 5 बड़े खुलासे