in

धर्मशाला घोषणापत्र: 2047 तक पर्यटन के क्षेत्र में भारत को विश्‍व का अग्रणी बनाने का लक्ष्‍य

नई दिल्‍ली. देश को 2047 तक पर्यटन के क्षेत्र में विश्‍व का अग्रणी बनाने का लक्ष्‍य रखा गया है. हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में राज्‍यों के पर्यटन मंत्रियों के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में अंतिम दिन जारी किए गए धर्मशाला घोषणा पत्र में इस संबंध में लक्ष्‍य रखा गया है. इसके साथ ही, पर्यटन के क्षेत्र में 2030 तक 250 बिलियन डालर जीडीपी के सहयोग का लक्ष्‍य रखा गया है.

भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के सचिव अरविंद सिंह ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि नई पर्यटन नीति का मसौदा तैयार हो गया है. इसके लागू होने के बाद 2047 तक पर्यटन उद्योग एक ट्रिलियन डालर तक पहुंचाने का लक्ष्‍य रखा गया है. इसके साथ ही उन्‍होंने क‍ि वर्ष 2024 के मध्‍म तक पर्यटन के प्री कोविड के स्‍तर तक पहुंच जाएगा.

वहीं, केन्‍द्रीय पर्यटन और संस्‍कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि देश में इंडिया टूरिज्‍म इनवेस्‍टमेंट कन्‍क्‍लेव का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए सभी राज्‍यों को मिलकर तैयारी करनी होगी. जब तक पर्यटन उद्योग में इनवेस्‍टर नहीं आएगा, इसके विकसित नहीं किया जा सकता है. वहीं, उन्‍होंने कहा कि सभी राज्‍यों में केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्रालय अपना आफिस खोलेगा और एक एक पर्यटन अधिकारी नियुक्‍त करेगा जो राज्‍य और केन्‍द्रीय मंत्रालय के बीच में काआर्डीनेशन करेगा. इस तरह राज्‍य और केन्‍द्र के सहयोग से घरेलू पर्यटन को विकसित किया जा सकेगा.

जी 20 के शेरपा और नीति आयोग के पूर्व सीईओर अमिताभकांत ने कहा कि राज्‍यों को पर्यटन बढ़ाने के लिए पश्चिमी देशों की नकल नहीं करनी चाहिए. उन्‍हें अपनी जड़ों से जुड़े रहन चाहिए. हमे पर्यटन की मार्केटिंग करनी चाहिए , इसी का परिणाम है कि ग्रामीण इलाकों में विकास हुआ है. इस राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, असम, मिजोरम, हरियाणा, सिक्किम, गोवा, मेघालय, कर्नाटक, लद्दाख, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, जम्मू व कश्मीर, झारखंड, केरल, और महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री और पर्यटन सचिव समेत तमाम अधिकारी शामिल हुए. इस मौके पर वीजा सुधार, यात्रा में सुविधा, हवाई अड्डों सुविधाएं और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए सुविधाजनक यात्रा को लेकर चर्चा हुई.

Tags: Himachal, Himachal news

Source link

Sonam Kapoor Baby Name: सोनम कपूर के बेटे का हुआ नामकरण, फैमिली फोटो शेयर कर दिखाई ‘वायु’ की झलक

कैटरीना कैफ ने पति विक्की कौशल संग शेयर किया रोमांटिक मूमेंट, फोटो पोस्ट कर फैंस को दिखाई झलक