in

नए कपड़ों को पहनने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल, सेहत और त्वचा पर नहीं होगा कोई नुकसान

हाइलाइट्स

बिना धोए नए कपड़े पहनने से स्किन इंफेक्शन होने का डर रहता है.कलरफुल नयी ड्रेस को बिना धोये पहनने से एलर्जी हो सकती है. कपड़ों को बनाने और पैक करते समय कैमिकल का इस्तेमाल होता है.

Safety tips: कई लोग शॉपिंग करने के बेहद शौकीन होते हैं. वहीं शॉपिंग में भी ज्यादातर लोगों को नए कपड़े खरीदना बेहद पसंद होता है. लेटेस्ट फैशन ट्रेंड को फॉलो करने के लिए कुछ लोग अक्सर ही शॉपिंग पर निकल पड़ते हैं. हालांकि कई बार लोग नए कपड़े (New dress) खरीदने के बाद बिना धोए ही उन कपड़ों को पहन लेते हैं. जिससे आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल शॉपिंग से वापस आने के बाद ज्यादातर लोग एक्साइटमेंट में नए कपड़ों को पहन कर ट्राई करने लगते हैं. मगर नए कपड़ों को बिना धोए पहनना आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. वहीं नए कपड़ों को धोकर पहनने से आप कई परेशानियों से बच सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं नए कपड़ों को धोकर पहनने का फायदे.

खत्म हो जाएंगे जर्म्स

आमतौर पर फैक्ट्री से बनने और सप्लाई होने के बाद कपड़ों को एक जगह से दूसरी जगह सर्कुलेट किया जाता है. इस दौरान कई लोग कपड़ों को टच करते हैं. वहीं कपड़ों को लेने से पहले भी ज्यादातर लोग इसे पहन कर ट्राई करना नहीं भूलते हैं. जिसके कारण कपड़ों में काफी किटाणु रह जाते हैं. इसलिए पहनने से पहले नए कपड़ों को धोने से उसके जर्म्स आसानी से खत्म हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: बारिश में इन आसान तरीकों से सुखाएं कपड़े, स्मेल फ्री रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

कैमिकल से छुटकारा

दरअसल कपड़ों को बनाने के बाद इन्हें पैक करते समय एक खास तरह का कैमिकल यूज किया जाता है. अमूमन कपड़ों को कीड़ों और जर्म्स से बचाने के लिए ये कैमिकल कपड़ों पर लगाया जाता है. वहीं प्रोसेसिंग के दौरान भी कपड़ों पर कई कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में कैमिकल के साइड इफेक्ट से बचने के लिए कपड़ों को एक बार धो लेना ही बेहतर होता है.

ये भी पढ़ें: कम समय में छोटी वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने के लिए आजमाएं ये तरीके

एलर्जी का खतरा

कलरफुल कपड़ों पर अक्सर रंग देने के लिए सिंथेटिक रंगों का इस्तेमाल होता है. वहीं कपड़ों में लगने वाली डाई भी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकती है. साथ ही इससे आपको एलर्जी का भी खतरा रहता है. इसलिए रंगीन कपड़ों को पहनने से पहले धोना बिल्कुल ना भूलें.

स्किन इंफेक्शन के चांसेस

बाजार के कपड़ों को कई लोगों द्वारा ट्राइ किया जाता है. जिसके कारण कपड़ों में पसीने, धूल और मिट्टी के प्रदूषिक कण मौजूद रहते हैं. ऐसे में डायरेक्ट खरीदने के बाद कपड़े पहन लेने से आपको स्किन इंफेक्शन होने का भी डर रहता है. इसलिए नए कपड़ों को पहनने से पहले धोना बेहतर रहता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Safety Tips, Tips and Tricks

Source link

PHOTOS: राजू श्रीवास्तव का अंतिम सफर, हमेशा हंसाने वाला यूं आंसू दे गया..

Liger Movie OTT Release: ‘लाइगर’ ओटीटी पर हो रही स्ट्रीम, जानें कैसे और कहां देख सकते हैं फिल्म