in

नींद न आने की परेशानी को दूर करेगी ये खास डाइट, फटाफट जान लीजिए

हाइलाइट्स

इस रेसिपी में खसखस यानी पोस्‍तो का इस्‍तेमाल किया जाता है.नींद ना आने की समस्‍या को दूर करने के लिए इसका सेवन करें.

Bengali Recipe Fix Sleepless In Night: अक्‍सर लोगों की शिकायत होती है कि उन्‍हें रात में बिस्‍तर पर नींद नहीं आती और रातभर वे इधर उधर घूमते रहते हैं. ऐसे में वे तरह तरह का इलाज करते हैं और तरह तरह के नुस्‍खे भी अपनाते हैं. रात भर नींद ना आने की समस्‍या को इन्‍सोम्निया भी कहा जाता है. ऐसे में आप एक बंगाली रेसिपी को अपने डाइट में शामिल करें तो आसानी से नींद नहीं आने की समस्‍या को दूर कर सकते हैं. दरअसल, बंगाली रेसिपीज में एक फेमस और पारंपरिक सामग्री का इस्‍तेमाल किया जाता है जिसे पोस्‍तो बाटा कहा जाता है. पोस्‍तो बाटा यानी कि पॉपीसीड का पेस्‍ट. जी हां, इसे कई जगह खसखस भी कहा जाता है जो नींद के इलाज में बरसों से इस्‍तेमाल लाया जाता रहा है. वेबएमडी के मुताबिक, पॉपी सीड यानी पोस्‍तो का इस्‍तेमाल आप नींद ना आने की समस्‍या को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं.

क्‍यों है खास?
टीओटी के मुताबिक, आप जो खाते हैं आपकी सेहत वैसी ही बनती है. यही वजह है कि डॉक्‍टर रात में हल्‍का खाने की सिफारिश करते हैं जिसे पचाने में आसानी हो. ऐसे में जब आप इस ट्रेडिशनल रेसिपी को डाइट में शामिल करते हैं खासतौर पर अगर आप पके चावल के साथ इसका सेवन करते हैं तो यह आपके नींद की समस्‍या को दूर रखने के साथ साथ डायजेशन को सुधारने और स्‍टोमक हीट को कम रखने में भी मदद करता है. यही नहीं, ये सिर दर्द को भी ठीक करने में मदद करता है. इसके अलावा, इसमें मौजूद ओपिओइड यौगिक नींद लाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ेंः जंक फूड और स्मोकिंग से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा? जानें हकीकत

पोस्‍तो बाटा बनाने का तरीका
इस पारंपरिक बंगाली रेसिपी को बनाने के लिए आपको चाहिए सरसों के तेल, हरी मिर्च, भीगे हुए खसखस, ताजा कसा हुआ नारियल. अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप नारियल का इस्‍तेमाल इसमें नहीं भी कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए सबसे पहले 3 चम्‍मच खसखस यानी कि पोस्‍तो को एक कटोरी में धोकर 1 घंटे के लिए रखें. अब हरी मिर्च को छोटा छोटा काट लें. अब एक ब्‍लेंडर में ग्रांटेड नारियल, भीगोया हुआ पोस्‍तो, हरी मिर्च और नमक को डालें और ब्‍लेंड कर लें. जब ये अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बन जाए तो इसमें 1 चम्‍मच सरसों का तेल डाल लें. अब इसे गर्मागम चावल के साथ मिलाकर खाएं.

पोस्‍तो बाटा के फायदे
पोस्‍तो दरअसल खसखस पौधे से संबंधित है  जिसमें भरपूर मात्रा में मैंगनीज, फाइबर, कैल्शियम, जिंक, आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं. जब आप इसे अपने भोजन में मसालों के साथ सेवन करते हैं तो इससे पाचन में सुधार हो सकता है, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, सिरदर्द कम हो सकता है और प्रजनन क्षमता में सुधार हो सकता है. जबकि इसमें खसखस ​​लेटेक्स होता है जिसमें मौजूद ओपिओइड यौगिक नींद लाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ेंः क्या नॉनवेज खाने से हो सकते हैं मोटापे का शिकार? यहां जानें हकीकत

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

Source link

राजीव सेन ने पत्नी के धोखा देने के आरोपों पर तोड़ी चुप्पी, बोले- ‘चारू का करण मेहरा संग चल रहा था अफेयर’

GATE 2023 की परीक्षा के आवेदन पत्र मे सुधार करने की तारीख हुई जारी, ऐसे करें सुधार | gate 2023 application correction window to open on november 8