in

नेचुरल ग्‍लो पाना है तो नारियल पानी से करें फेशियल, जानें इस्‍तेमाल का स्‍टेप बाई स्‍टेप तरीका

हाइलाइट्स

क्‍लीनिंग के लिए आप नारियल पानी का इस्‍तेमाल करें.नारियल पानी स्किन हेल्‍थ को आसानी से बूस्‍ट करता है.

Coconut Water Facial: आमतौर पर नारियल पानी को एक समर हेल्‍थ ड्रिंक के रूप में जाना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि इसकी मदद से आप अपनी खूबसूरती को भी बढ़ा सकते हैं. जी हां, दरअसल नारियल पानी में कई ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. मसलन, पोटैशियम, जिंक, कैल्शियम, मैग्‍नेशियम, कॉपर आदि होते हैं जो स्किन हेल्‍थ को बूस्‍ट करने का काम करते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए अगर पार्लर में महंगे फेशियल की बजाय अगर घर पर नारियल पानी का इस्‍तेमाल फेशियल की तरह करें तो इसके कई फायदे मिल सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आप घर पर किस तरह नारियल पानी फेशियल करें.

नारियल पानी से इस तरह करें फेशियल

इस तरह करें क्लीनिंग
आप चेहरे को क्‍लीन करने के लिए साबुन या फेस वॉश की बजाय नारियल पानी का इस्‍तेमाल करें. इसके लिए सबसे पहले कटोरी में थोड़ा सा नारियल पानी लें और इसे चेहरे पर छिटकें. अब चेहरे को उंगलियों की मदद से मसाज करें. कुछ देर बाद पानी से धो लें.

अब करें टोनिंग
एक कटोरी में नारियल पानी के साथ गुलाब जल मिलाएं. आप इसे स्‍प्रे बोतल में डाल लें. क्‍लीनिंग के बाद चेहरे पर इससे स्‍प्रे करें. आप चाहें तो कॉटन की मदद से भी इसे अपने फेस पर अप्लाई कर सकते हैं. इसे चेहरे पर सूखने दें.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: मेकअप के बाद फेस पर सनस्क्रीन कैसे करें री-अप्लाई, जानें

इस तरह करें स्क्रब
एक कटोरी में नारियल पानी लें और इसमें एक चम्‍मच कॉफी को मिक्स करें. अब कॉफी और नारियल पानी के पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. यह स्किन पर मौजूद व्हाइट, ब्लैक हेड्स और डेड स्किन को हटाते हैं और स्किन पर ग्‍लो आता है.

अब करें मसाज
फेशियल में मसाज करना जरूरी होता है. इसके करने के लिए आप एक कटोरी में थोड़ा सा नारियल पानी और थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिला लें. अब इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और अच्‍छी तरह से 10 से 15 मिनट तक मसाज करें.

ये भी पढ़ें: घर में मौजूद इन नेचुरल चीजों से करें मेकअप रिमूव, जानें इस्तेमाल का तरीका

 इस तरह बनाएं फेस पैक
फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा बेसन, चुटकीभर हल्दी और थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसमें पानी की जगह नारियल पानी को डालें. इसका एक पेस्ट तैयार करें और फेस पर लगाएं. जब ये फेस पैक सूख जाए तो चेहरे को अच्‍छी तरह से धो लें. आपके चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो नजर आने लगेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Glowing Skin, Lifestyle, Skin care

Source link

Koffee With Karan 7: ईशान खट्टर ने किया कैटरीना कैफ की एक अजीब आदत का खुलासा

इंडो-वेस्टर्न लुक में बला की खूबसूरत दिखीं रश्मिका मंदाना, स्माइल ने चुरा लिया फैंस का दिल, देखिए PHOTOS