in

नेचुरल सनस्क्रीन का काम करती है डार्क चॉकलेट, जान लीजिए इसके हेल्थ बेनिफिट्स

हाइलाइट्स

डार्क चॉकलेट खाना मेंटल हेल्थ सुधारने का अच्छा तरीका है.डार्क चॉकलेट से कॉलेस्ट्रॉल और बीपी कंट्रोल रह सकता है.

Benefits of Dark Chocolate : हर उम्र के लोगों को चॉकलेट पसंद होती है. डार्क चॉकलेट टेस्टी होने के साथ न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होती है. डार्क चॉकलेट में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, मैग्नीशियम जैसे जरूरी मिनरल्स होते हैं. ये हमारी फिजिकल और मैंटल हेल्थ दोनो के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अच्छी डार्क चॉकलेट में 70- 85% कोको होता है, जिसमें हार्ट को हेल्दी बनाने के गुण होते हैं. इसमें ओलिक एसिड, स्टीयरिक एसिड और पामिटिक एसिड जैसे हेल्दी फैटी एसिड्स भी होते हैं. डार्क चॉकलेट में कैफीन और थियोब्रोमाइन जैसे एनर्जी देने वाले एलीमेंट्स भी मौजूद होते हैं. कई गुणों वाली डार्क चॉकलेट हेल्थ को बहुत से फायदे देती है. डार्क चॉकलेट से मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जान लेते हैं.

डार्क चॉकलेट के हेल्थ बेनिफिट्स

नेचुरल सनस्क्रीन का करती है काम: हेल्थलाइन डॉट कॉम के मुताबिक डार्क चॉकलेट स्किन और चेहरे के लिए बहुत लाभदायक होती है. ये चेहरे को हार्मफुल यूवी रेज से बचाती है और नेचुरल सनस्क्रीन की तरह काम करती है. फ्लेवनॉल्स और बायोएक्टिव कंपाउंड्स स्किन डेंसिटी को बढ़ाते हैं और त्वचा को नमी देकर उसे खूबसूरत बनाते हैं.

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद: मेंटल हेल्थ इंप्रूव करने और ब्रेन कैपेसिटी बढ़ाने में डार्क चॉकलेट ज़रूरी रोल निभाती है. डार्क चॉकलेट खाने से ब्रेन तक ब्लड फ्लो अच्छा होता है, जिससे कन्सन्ट्रेशन और मैमोरी बढ़ती है, ये वर्बल लर्निंग में भी मदद करता है.

हार्ट डिजीज का खतरा करे कम: हार्ट संबंधी समस्याओं से लड़ने में डार्क चॉकलेट बहुत कारगर है. रिसर्चेस बताती हैं की डार्क का सेवन कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के खतरे को 9-11% कम कर देता है.

यह भी पढ़ेंः जंक फूड और स्मोकिंग से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा? जानें हकीकत

ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए भी डार्क चॉकलेट अच्छा तरीका साबित हो सकती है. इसमें मौजूद फ्लेवनॉयड्स बीपी कम करता है और बायोएक्टिव कंपाउंडस ब्लड फ्लो को इंप्रूव करते हैं.

कोलेस्ट्रॉल लेवल करे कंट्रोल: डार्क चॉकलेट एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है. इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करके डार्क चॉकलेट डायबिटीज़ के खतरे से भी बचाती है.

यह भी पढ़ेंः क्या नॉनवेज खाने से हो सकते हैं मोटापे का शिकार? यहां जानें हकीकत

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

Source link

Bamba Bakya Death: मशहूर सिंगर के निधन से शोक में डूबे साउथ सेलेब्स, ‘Ponniyin Selvan’ में है उनका आखिरी गाना

Bigg Boss 16: बिग बॉस फैंस के लिए खुशखबरी इस दिन रिलीज हो रहा है नए सीजन का प्रोमो