in

नेल केयर में इन नेचुरल तरीकों को करें ट्राइ, फास्ट नेल ग्रोथ के साथ स्ट्रांग बनेंगे नाखून

हाइलाइट्स

नेल ग्रोथ बढ़ाने के लिए दूध और अंडे का इस्तेमाल अच्छा ऑप्शन हो सकता है. नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Nails care tips: लॉन्ग नेल्स आजकल के लेटेस्ट फैशन ट्रेंड का अहम हिस्सा बन गए हैं. इसलिए महिलाएं नाखूनों को बढ़ाना पसंद करती हैं. वहीं नाखून लम्बे न होने पर ज्यादातर महिलाएं नेल एक्सटेंशन की मदद लेती हैं. हालांकि नाखूनों को बढ़ाना (Nails growth) इतना मुश्किल काम भी नहीं है. जी हां, अगर आप चाहें तो कुछ आसान घरेलू तरीकों की मदद से नाखूनों को नेचुरली बड़ा कर सकती हैं.

दरअसल कई बार महिलाएं नाखून बढ़ाने की काफी कोशिश करती हैं. लेकिन कभी नेल ग्रोथ महिलाओं के लिए चैलेजिंग टास्क बन जाता है. तो कभी डैमेज होने के चलते लम्बे नाखून भी टूट जाते है. इसीलिए आज हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं नाखूनों को बढ़ाने के कुछ आसान तरीके, जिसे फॉलो करके आप नाखूनों को लम्बा करने के साथ-साथ टूटने से भी बचा सकती हैं.

दूध और अंडे का करें इस्तेमाल
नेल ग्रोथ बढ़ाने के लिए दूध और अंडे का इस्तेमाल भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसके लिए दूध और अंडे की जर्दी को बॉउल में डालकर फेंट लें. अब इस मिश्रण में नाखूनों को डिप करें और 5 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. हफ्ते में 2-3 बार इस नुस्खे को ट्राइ करें.

ये भी पढ़ें: नेल आर्ट बनाने के लिए घर में रखी इन चीजों की लें मदद, मिनटों में मिलेगा पार्लर जैसी लुक

टूथपेस्ट रब करें
नाखूनों को बढ़ाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल सबसे आसान तरीका है. इसके लिए टूथपेस्ट को नेल्स पर अप्लाई करें और फिर हल्के हाथों से नाखूनों को रगड़ें. हफ्ते में 3 बार ऐसा करने से न सिर्फ आपके नाखून की ग्रोथ तेजी से होगी बल्कि नाखून मजबूत भी बनेंगे.

नींबू का रस ट्राइ करें
नाखूनों की फास्ट ग्रोथ के लिए आप नेल केयर में नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकती हैं. विटामिन सी से भरपूर नींबू नेल ग्रोथ के साथ-साथ नाखूनों का पीलापन दूर करने में भी मददगार होता है. इसके लिए नींबू के रस में जैतून का तेल मिलाकर गर्म कर लें. अब इस मिक्सचर में नाखूनों को डुबाएं और 20 मिनट बाद निकाल कर नाखूनों की मसाज करे.

ये भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से मिटाएं अंगूठी का निशान, हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए आजमाएं ये तरीका

कोकोनट ऑयल का करें इस्तेमाल
महिलाओं के स्किन केयर का एसेंशियल पार्ट माना जाने वाला नारियल का तेल नेल ग्रोथ में भी सहायक होता है. वहीं नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए भी आप कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नारियल के तेल में शहद और 3-4 बूंद रोजमेरी ऑयल मिलाकर गर्म कर लें. अब इस मिक्सचर में नाखूनों को डिप करें और 15-20 मिनट बाद निकाल लें. बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में 2-3 बार इस नुस्खे को अपनाएं.

लहसुन की लें मदद
लहसुन में भरपूर मात्रा में सेलेनियम पाया जाता है. जिससे नेल ग्रोथ तेजी से होने लगती है. ऐसे में लहसुन की कच्ची कलियों को काटकर नाखूनों पर रब करें. वहीं अगर आप चाहें को लहसुन के तेल का भी यूज कर सकती हैं. इसके अलावा लहसुन के पेस्ट में जैतून का तेल मिलाकर गर्म कर लें और रोज रात को सोने से पहले इस तेल से नाखूनों की मालिश करें. इससे आपके नाखून बढ़ने लगेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle

Source link

बॉलीवुड में नेपोटिज्म पर खुलकर बोलीं यामी गौतम, वर्तमान स्थिति पर भी डाली नजर

Entertainment 5 Positive News: कंगना रनौत से मानुषी छिल्लर तक, पढ़िए 5 पॉजिटिव खबरें