in

पतले बालों में भूलकर भी ना करें इन 5 चीज़ों को इस्तेमाल वरना और भी ज्यादा डैमेज हो जाएंगे हेयर

हाइलाइट्स

बालों में नेचुरल चीजों से तैयार हेयर मास्क अप्लाई करें. केमिकल युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अधिक करने से बचें.

Thin Hair Care Tips: कुछ लोगों के बाल जन्म से ही सिर पर कम होते हैं, तो कुछ के अधिक हेयर फॉल होने से बाल पतले हो जाते हैं. हेयर फॉल होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे प्रदूषण, हार्मोनल चेंजेज, हेयर केयर के लिए गलत और केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल, बालों में अधिक हीट स्टाइलिंग का यूज करना. ये सभी बातें बालों को पतला और बेजान बना देते हैं. ऐसे में यदि आपके बाल बेहद पतले हैं तो बालों में कुछ चीजों का इस्तेमाल करना आज से ही बंद कर दें. आइए जानते हैं कौन सी हैं वे चीज़ें जिनका इस्तेमाल अत्यधिक पतले बालों में करने से बचना चाहिए.

पतले हैं बाल तो इन चीज़ों का ना करें इस्तेमाल

कुछ लोग प्रतिदिन बालों में हीट स्टाइलिंग का इस्तेमाल करते हैं. इससे भी बाल खराब होते हैं. यदि आपके बाल भी बहुत पतले हैं तो हीट स्टाइलिंग का इस्तेमाल करना छोड़ दें. बहुत अधिक ब्लो ड्राई, जल्दी-जल्दी स्ट्रेटनिंग कराने से भी बचना चाहिए. इससे आपके बाल पहले की तुलना में पतले दिखने लगेंगे.

यदि आपके बाल पतले हैं, तो जेल बेस्ड स्प्रे का इस्तेमाल भी कम ही करें. जितना अधिक आप अपने बालों में तेल या जेल बेस्ड स्प्रे का इस्तेमाल करेंगे, आपके बाल आपस में और भी ज्यादा चिपके रहेंगे. इससे बालों में वॉल्युम नज़र नहीं आएगा, बल्कि बाल पतले ही दिखाई देंगे. आप इनकी जगह टेक्सचराइजिंग स्प्रे का इस्तेमाल बालों में कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: हेयर केयर के लिए इस 5 तरीके से करें सरसों तेल का इस्‍तेमाल, बालों की कई समस्‍याएं होंगी दूर

यदि आपके बाल पतले हैं और आप बहुत अधिक तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे बाल और भी ज्यादा चिपके और पतले दिखेंगे. बालों को घना बनाने के चक्कर में कुछ लोग जल्दी-जल्दी अधिक तेल लगाते हैं. ऐसे में तेल अच्छी तरह से ना हटने पर आपके स्कैल्प में डैंड्रफ हो सकता है, जिससे बाल भी झड़ सकते हैं. आप कम मात्रा में ही तेल लगाएं. सप्ताह में केवल एक बार तेल लगाएं, वो भी लगाने के बाद बालों को अच्छा तरह से शैम्पू से शाफ करें. इस बात को दिमाग से निकाल दें कि अधिक तेल लगाने से बाल जल्दी घने हो जाते हैं.

कुछ लोग बालों को घना बनाने या उन्हें जड़ों से मजबूत बनाए रखने के लिए कई तरह की गोलियों का सेवन करने लगते हैं, लेकिन बालों की सेहत को बनाए रखने के लिए इन पर अधिक निर्भर रहना सही नहीं है. बाल बढ़ाने की गोलियां आपके बालों को तुरंत ही घना नहीं कर देंगी, बल्कि इसके कई साइड एफेक्ट्स भी हो सकते हैं. खासकर, जब बाल लगातार गिर कर पतले हुए जा रहे हैं, तो एक्सपर्ट से दिखा लें.

इसे भी पढ़ें: बार-बार फटती हैं एड़ियां तो किचन की इन चीज़ों का करें इस्‍तेमाल, बेहद आसान है ये 4 तरीका

केमिकल युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अधिक करने से बचें. अगर आप अत्यधिक केमिकल वाले हेयर मास्क, सीरम आदि का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे कभी भी बालों की स्थिति में सुधार नहीं होगा. आप बालों में जितना अधिक केमिकल युक्त चीजें लगाएंगे, वह उतना ही अधिक डैमेज होता चला जाएगा, इसलिए मार्केट में मिलने वाले हेयर केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें. केमिकल फ्री हेयर केयर प्रोडक्ट्स, शैम्पू, हेयर जेल, हेयर मास्क आदि का इस्तेमाल करें.

अपने बालों को डैमेज होने से बचाए रखना चाहते हैं, तो शैम्पू और कंडीशनर माइल्ड हों, जो स्कैल्प की सफाई अच्छी तरह से करें. साथ ही, कंडीशनर का इस्तेमाल प्रतिदिन ना करें. बालों में नेचुरल चीजों से तैयार हेयर मास्क अप्लाई करें. केले और दही से बना हेयर मास्क बालों को नेचुरल तरीके से कंडीशन करता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

Source link

TMKOC: हो ही गई ‘नए तारक मेहता’ की एंट्री, कुर्ता-सिर पर पगड़ी… हूबहू शैलेश लोढ़ा जैसा है सचिन श्रॉफ का लुक

रणवीर सिंह नहीं, ऋतिक रोशन भी नहीं… तो कौन होगा ‘ब्रह्मास्त्र 2’ का ‘देव’? यकीन मानिए नाम हैरान कर देगा