in

परफ्यूम खत्म होने पर इन एसेंशियल ऑयल से पाएं खूशबू, जानें इस्तेमाल करने के टिप्स

हाइलाइट्स

गुलाब की खुशबू के शौकीन लोगों के लिए रोज ऑयल से बना परफ्यूम बेस्ट हो सकता है. चंदन एसेंशियल ऑयल की मदद से आप अपने पूरे दिन को खुशबूदार बना सकते हैं.

Essential oil perfume: एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसलिए ज्यादातर लोग हेयर केयर और स्किन केयर में अपना फेवरेट एसेंशियल ऑयल यूज करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एसेंशियल ऑयल से आप खुद को महका भी सकते हैं. जी हां, परफ्यूम (Perfume) खत्म हो जाने पर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल आपको महकाने के लिए भी बेस्ट हो सकता है. वैसे तो परफ्यूम आपकी स्टाइलिंग में काले टीके का काम करता है. बेस्ट अटायर पहनने के साथ-साथ अपना फेवरेट परफ्यूम स्प्रे करने के बाद आप अपने लुक को लेकर कॉन्फिडेंट हो जाते हैं. हालांकि कभी-कभी घर में मौजूद परफ्यूम खत्म हो जाता है और आपके पास मार्केट जाकर परफ्यूम खरीदने का भी समय नहीं होता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो एसेंशियल ऑयल से होममेड नेचुरल परफ्यूम मिनटों में तैयार कर सकते हैं.

लैवेंडर ऑयल से बनाएं परफ्यूम
लैवेंडर ऑयल की मदद से आप अपने पूरे दिन को खुशबूदार बना सकते हैं. वहीं इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. इसके लिए हर रोज नहाने के बाद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल को अंडरआर्म्स और गर्दन पर स्प्रे करें. लैवेंडर ऑयल की नेचुरल फ्रेग्नेंस एंग्जाइटी और स्ट्रेस रिमूव करने में सहायक होती है.

ये भी पढ़ें: परफ्यूम और डियोडरेंट के इस्तेमाल से पहले जानें इन दोनों के बीच का अंतर

नेरोली ऑयल का परफ्यूम बनाएं
वैसे तो मार्केट में नेरोली ऑयल की खुशबू वाले कई परफ्यूम आसानी से मिल जाते हैं. मगर नेरोली की नेचुरल फ्रेग्नेंस के लिए आप नेरोली एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नेरोली एसेंशियल ऑयल को स्प्रे बॉटल में भरकर डेली बाथिंग के बाद बॉडी पर स्प्रे करें.

ये भी पढ़ें: कॉलेज गोइंग स्टूडेंट हैं, तो इस तरह से चुनें परफेक्ट परफ्यूम

रोज ऑयल परफ्यूम करें ट्राई
गुलाब की खुशबू के शौकीन लोगों के लिए रोज ऑयल से बना नेचुरल परफ्यूम बेस्ट हो सकता है. इसे लगाने से बॉडी की स्मैल तुरंत गायब हो जाती है. साथ ही गुलाब के फूलों की खुशबू आपका मूड कूल रखने में भी मददगार होती है. इसके लिए नहाने के बाद कॉटन को रोज ऑयल में डिप करके बॉडी पर लगाएं.

चंदन एसेंशियल ऑयल का करें इस्तेमाल
अगर चंदन की खुशबू आपकी फेवरेट है, तो चंदन एसेंशियल ऑयल से बना नेचुरल परफ्यूम लगाना आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है. खासकर मेडिटेशन और रिलैक्सिंग मूड के लिए चंदन का परफ्यूम लगाना बेहतर रहता है. हालांकि त्वचा पर डायरेक्ट चंदन ऑयल स्प्रे करने से आपको एलर्जी हो सकती है. इसलिए चंदन ऑयल को परफ्यूम की तरह कपड़ों पर ही लगाएं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Sobhita Dhulipala:’पोन्नियिन सेलवन’ से नागा चैतन्य की रूमर्ड गर्लफ्रेंड का लुक आउट, बच्चन बहू को दे रहीं टक्कर

Charmme Kaur: ‘लाइगर’ फ्लॉप होने के बाद चार्मी कौर ने लिया सोशल मीडिया से ब्रेक, बोलीं- ‘जीओ और जीने दो…’