in

पांच फूड्स जो आपके दिल की सेहत के लिए बन सकते हैं विलेन

हाइलाइट्स

शराब पीना आपके दिल के लिए घातक साबित हो सकता है. पैक्ड और प्रोसेस्ड फूड दिल के लिए नुकानदायक है.बटर के सेवन से बचें, उसमें अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है .

Bad Foods For Heart : हमारा दिल हमारे शरीर का एक बेहद महत्वपूर्ण अंग है और इसके स्वास्थ्य का ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी है. इसमें खानपान का भी बहुत असर पड़ता है. आमतौर पर जो भी हम खाते हैं उनमें से कुछ चीजें हमारे लिए स्वास्थ्यवर्धक होती हैं और कुछ चीजें नुकसान देती हैं. ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनका हम अनजाने में सेवन तो कर लेते हैं लेकिन, वो हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं. ऐसे खाद्य पदार्थों को खाते हुए हम इनके बारे में ध्यान नहीं देते हैं लेकिन, वो हानिकारक होते हैं. कुछ खाद्य पदार्थों की वजह से हम मोटापे का शिकार भी हो सकते हैं, जो दिल की बीमारी के साथ साथ और बीमारियां भी लेकर आता है. आइए जानते हैं ऐसे ही पांच खाद्य पदार्थों के बारे में जो हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं.

फूड्स जो हार्ट के लिए विलेन हैं :
चीनी और नमक की उच्च मात्रा :
वेब एमडी डॉट कॉम के मुताबिक चीनी और नमक आमतौर पर हमारे खान पान का हिस्सा हैं. लेकिन, अगर उनकी मात्रा ज्यादा हो जाए तो वो हानिकारक हो सकता है. इनकी मात्रा कम कर सकते हैं या फिर इनके उपयोग से ही बचना चाहिए. हमारे सामान्य भोजन जैसे दाल, फल और सब्जियों में आवश्यक मात्रा पहले से ही उपलब्ध होती है.

बीफ :
बहुत अधिक रेड मीट जैसे भेड़ का मांस और सूअर का मांस खाने से हृदय रोग और मधुमेह होने की आशंका बढ़ सकती है. क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है. इसकी मात्रा को कम से कम कर दें और हो सके तो बंद कर दें.

सोडा :
हम सोडा पीते हैं उसमें चीनी और अन्य नुकसानदेय चीजों की मात्रा अधिक होती है. सोडा पीने वालों के मोटे होने की आशंका अधिक होती है और उन्हें टाइप 2 शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग होता है.

ये भी पढ़ें: यूरिक एसिड बढ़ने पर मूंगफली खाना सही या गलत? जानिए

कुकीज और केक :
कुकीज और केक का सेवन दिल के लिए हानिकारक होता है. ये हाई ट्राइग्लिसराइड होते हैं जिसकी वजह से हृदय रोग की आशंका अधिक बनती है. इसकी जगह पर शुद्ध आटे से बनी चीजों का सेवन बेहतर रहेगा.

ये भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए कितनी कारगर है लेमन टी? जानिए कैसे लगेगी बढ़ते वजन पर लगाम

पिज्जा :
आजकल की लाइफ स्टाइल में पिज़्ज़ा एक बड़ी जगह रखता है. लेकिन, ये काफी हानिकारक होता है. इसमें सोडियम, वसा और कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक की आशंका अधिक होती है.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

Source link

खुशखबरी! टोरंटो के बाद बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में द‍िखेगी कप‍िल शर्मा की फिल्‍म Zwigato

राकेश मिश्रा-शिल्पी राज का भोजपुरी गाना ‘घुँघटा उठाईब न पिया’ वायरल, बवाल है महिमा सिंह बोल्ड अंदाज!