in

पिज्जा, हॉट डॉग समेत इन अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स से बढ़ता है कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा !

हाइलाइट्स

इन फूड्स का सेवन करने से महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ सकता है.अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड से पुरुषों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

Ultra-Processed Food Side Effects: खुशी के मौके पर अधिकतर लोग पिज्जा पार्टी करना पसंद करते हैं. पिज्जा, हॉट डॉग, चिकन नगेट्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक्स और सोडा जैसे फूड्स और लिक्विड का सेवन सभी उम्र के लोग कर रहे हैं. खाने-पीने की इन चीजों का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है. वीकेंड पर अधिकतर लोगों को इस तरह के फूड्स खाते हुए देखा जा सकता है. भले ही ये चीजें खाने में टेस्टी लगती हैं, लेकिन इनका ज्यादा सेवन हेल्थ के लिए गंभीर खतरे पैदा कर सकता है. एक हालिया स्टडी में खुलासा हुआ है कि अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन हार्ट डिजीज, कैंसर और मौत की वजह बन सकता है. इस बारे में विस्तार से जान लीजिए.

यह भी पढ़ेंः ब्रेन को ‘बर्बाद’ कर सकती है छोटी सी गलती ! ऐसे जिंदगी बनाएं खुशहाल

स्टडी में सामने आई हैरान करने वाली बातें
खाने-पीने का हमारी जिंदगी पर गहरा असर होता है. दुनिया में होने वाली हर पांचवीं मौत को बेहतर खान-पान से रोका जा सकता है. मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स से होने वाले खतरों को लेकर दो स्टडी की गई थीं. एक स्टडी अमेरिका की टफ्ट्स यूनिवर्सिटी और दूसरी स्टडी इटली में IRCCS न्यूरो मेड की रिसर्च टीम ने की थी. इन स्टडी में पता चला है कि अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड के सेवन से पुरुषों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. लो क्वालिटी और अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाने से हार्ट डिजीज और मौत का खतरा भी बढ़ जाता है. लंबे समय तक इन फूड्स का सेवन जानलेवा हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः इस विटामिन की कमी से युवाओं के चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स, ऐसे करें बचाव

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स में ऐसा क्या होता है?
अब सवाल उठता है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स में ऐसा क्या होता है, जिससे सेहत को नुकसान पहुंचता है. इन फूड्स में अत्यधिक मात्रा में शुगर, फैट्स, प्रिजर्वेटिव, फ्लेवर एनहांसर, कलर्स, मालटोडेक्सट्रिन, हाइड्रोजेनेटेड फैट्स, हाई फ्रक्टोज कॉर्न सिरप और मॉडिफाइड स्टार्च जैसे कई एलिमेंट होते हैं. इन्हें बनाने के लिए कई प्रोसेस अपनाई जाती हैं, जो हेल्थ के लिए अच्छी नहीं मानी जातीं. खास बात यह है कि अल्ट्रा प्रोसेसिंग फूड्स ही नहीं बल्कि ड्रिंक्स के लिए भी की जाती है. पिछली रिसर्च में यह बात भी सामने आ चुकी है कि इन चीजों की वजह से महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ जाता है, जो कई बीमारियों का कारण बन जाता है. अमेरिका में इस तरह का फूड्स सबसे ज्यादा खाया जाता है.

पॉपुलर अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स और ड्रिंक्स
– पिज़्जा और हॉट डॉग
– चिकन नगेट्स, फिश स्टिक्स
– सोडा और स्वीट जूस
– स्पोर्ट्स और एनर्जी ड्रिंक
– एनर्जी बार और कैंडी
– पाउडर्ड और इंस्टेंट सूप
– आइसक्रीम और स्वीट योगर्ट

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle, Trending news

Source link

Entertainment 5 Positive News: रणबीर कपूर से अक्षय कुमार तक, पढ़िए 5 पॉजिटिव खबरें

Photos: ‘सुंदरी’ बन इस शख्स की बाहों में नजर आई भोजपुरी एक्ट्रेस शुभि शर्मा, पवन सिंह की ‘साली’ बन हुई थीं हिट